Friday, Apr 19 2024 | Time 17:30 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब. लीड मंत्रिमंडल विस्तार दो अंतिम चंडीगढ़

इस बीच नये मंत्रियों के विभागों का वंटवारा आज देर शाम तक होने की सम्भावना है। शपथ ग्रहण समारोह के बाद पार्टी के प्रदेश मामलों के प्रभारी हरीश रावत ने मीडिया से बातचीत में कहा कि जिन वरिष्ठ नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है उनके बारे में पार्टी ने कुछ सोच रखा है। ऐसे नेताओं को पार्टी संगठन में समायोजित कर अहम जिम्मेदारियां दी जाएंगी। उन्होंने नये मंत्रिमंडल को हरलिहाज से संतुलित बताया और कहा कि इसमें सभी वर्गों को प्रतिनिधित्व दिया गया है।
नये मंत्रिमंडल में कैप्टन अमरिंदर के करीबी रहे पांच मंत्रियों की छुट्टी हो गई है। इनमें साधु सिंह धर्मसोत, बलवीर सिद्धू, राणा गुरमीत सोढ़ी, गुरप्रीत कांगड़ और सुंदर शाम अरोड़ा हैं। श्री धर्मसोत पर जहां पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति में कथित तौर पर घोटाले के आरोप हैं वहीं सोढी, सिद्धू और अरोड़ा कैप्टन के खासमखास हैं। श्री कांगड़ अपने दामाद को सरकारी नौकरी दिलाने के कारण निशाने पर रहे हैं।
इससे पहले श्री चन्नी मंत्रिमंडल को लेकर जबरदस्त पेंच फंसा रहा। उनकी दिल्ली में पार्टी हाईकमान के साथ इस सम्बंध में तीन बैठकें हुईं लेकिन मंत्रियों के नाम तय नहीं हो सके। इन बैठकों में श्री चन्नी, दोनों उप मुख्यमंत्री के अलावा नवजोत सिंह सिद्धू भी उपस्थित रहे। ये सभी गत शुक्रवार सुबह चंडीगढ़ लौट आये। लेकिन उसी दिन शाम को ही श्री गांधी ने इन्हें पुन: दिल्ली बुला लिया और एक बार फिर श्री गांधी के आवास पर रात दस बजे पुन: बैठक शुरू हुई जिसमें लगभग चार घंटे मंथन चला तथा इसमें कैप्टन खेमे को भी साधते हुये मंत्रियों के नामों पर अंतिम मुहर लग सकी। इस बैठक में प्रियंका गांधी, हरीश रावत, अजय माकन और के.सी. वेणुगोपाल भी शामिल हुये। इसके बाद शनिवार को श्री चन्नी ने चंडीगढ़ लौट कर राज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें नये बनाये जाने वाले मंत्रियों के नामों की सूची सौंपी।
रमेश1724वार्ता
image