Friday, Mar 29 2024 | Time 03:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कुल्लू में स्थापित होगा बुनकर सेवा एवं डिजाइन रिसोर्स केंद्रः गोयल

कुल्लू में स्थापित होगा बुनकर सेवा एवं डिजाइन रिसोर्स केंद्रः गोयल

कुल्लू, 26 सितम्बर (वार्ता) केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग तथा कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बुनकर सेवा और डिजाइन रिसोर्स केंद्र स्थापित किया जाएगा जो राज्य के खूबसूरत हस्तशिल्प उत्पादों को प्रोत्साहित करने के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनके निर्यात के लिए बेहतर मंच प्रदान करेगा।

श्री गोयल ने आज यहां अटल सदन में हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व के स्वर्णिम जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में सेवा और समर्पण अभियान के अंतर्गत हस्तशिल्प एवं हथकरघा कारीगरों के साथ एक संवाद कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित करते हुए यह बात कही। इस मौके पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर भी उपस्थित थे।

श्री गोयल ने कहा कि हिमाचल में हस्तशिल्प की अपार सम्भावनाएं मौजूद हैं। बुनकर सेवा केद्र में कारीगरों का कौशल उन्ययन, उन्हें आधुनिक उपकरण प्रदान करना और नए डिजाईन तैयार करने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस केंद्र के लिये अगर कोई भवन उपलब्ध है तो इसका संचालन तुरंत शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि डिजाइनिंग, गुणवत्ता, पैकेजिंग तथा विपणन को आधुनिक बनाने पर और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि बुनकरों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपने उत्पादों के बढ़िया दाम मिलें।

केंद्रीय मंत्री ने प्रदेश के उत्पादों का बड़े शहरों के अलावा कपड़ा उद्योग से जुड़े लोगों तथा पांच सितारा होटलों में जिलावार प्रदर्शनियां आयोजित करने का सुझाव दिया ताकि इनकी ब्रांडिंग राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हो। उन्होंने बुनकरों से कहा कि वे अपना टेडमार्क प्राप्त करें जिसके लिए केंद्र सरकार ने पंजीकरण शुल्क 80 फीसदी कम कर दिया है। केंद्र सरकार ने हस्तशिल्प वस्तुओं के प्रोत्साहन के लिए एक समिति भी गठित की है जो इनकी गुणवत्ता, डिजाईन और विपणन को बेहतर बनाने के सुझाव सरकार को देगी। उन्होंने इसी प्रकार की समिति हिमाचल प्रदेश में गठित करने का सुझाव दिया।



उन्होंने इस अवसर पर जिले के उद्यमियों के साथ संवाद किया तथा स्थानीय हस्तशिल्प और हथकरघा कारीगरों को वुड क्राॅफ्ट, हथकरघा, कढ़ाई मशीन और प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

सं.रमेश1854वार्ता

image