Friday, Apr 19 2024 | Time 04:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अन्तर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा 15 से 21 अक्तूबर तकः जयराम ठाकुर

अन्तर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा 15 से 21 अक्तूबर तकः जयराम ठाकुर

शिमला, 27 सितंबर (वार्ता) विश्व प्रसिद्ध अन्तर्राष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के ढालपुर ग्राउंड में 15 से 21 अक्तूबर तक आयोजित किया जाएगा।

मेले के दौरान सास्कृतिक एवं व्यावसायिक गतिविधियों नहीं होगी। यह जानकारी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज यहां राज्य स्तरीय कुल्लू दशहरा समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

उन्होंने दशहरा उत्सव के लिए सभी तैयारियां समयबद्ध पूर्ण करने तथा उत्सव के दौरान उचित सुरक्षा व्यवस्था व निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने तथा कोविड-19 महामारी से सुरक्षा के लिए समय-समय पर जारी विभिन्न दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेले व त्योहार हमारी संस्कृति के द्योतक हैं। इनका संरक्षण एवं सवंर्धन सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश सरकार कृतसंकल्प है और इस दिशा में समय-समय पर विभिन्न कदम उठाए गए हैं। कुल्लू दशहरा की प्रदेश ही नहीं बल्कि विश्व में एक अलग पहचान है। यह हमारी धार्मिक मान्यताओं और सांस्कृतिक मूल्यों का प्रतीक है।

उन्होंने कहा कि वैश्विक कोरोना महामारी ने सम्पूर्ण विश्व को प्रभावित किया है। इससे सामान्य जन-जीवन ही नहीं बल्कि विभिन्न गतिविधियों, मेलों, त्योहरों और अन्य आयोजनों को भी प्रभावित किया है।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह ठाकुर ने कहा कि दशहरा उत्सव में आने के लिए सभी देवी-देवताओं को निमंत्रण दिया जाएगा। उत्सव के दौरान धार्मिक अनुष्ठान परंपरागत ढंग से आयोजित हाेंगे लेकिन इस वर्ष मेले में सांस्कृतिक तथा व्यावसायिक गतिविधियां नहीं होंगी।

उन्होंने कहा कि मेले के शुभारंभ अवसर पर राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेेकर जबकि समापन अवसर पर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर मुख्य अतिथि होंगे। भाषा एवं संस्कृति विभाग मेले के आयोजन के लिए 10 लाख रुपये की अतिरिक्त राशि जिला प्रशासन कुल्लू को प्रदान करेगा।

सं शर्मा

वार्ता

image