Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:54 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में ई-गिरदावरी शुरू

चंडीगढ़, 28 सितम्बर (वार्ता) पंजाब राजस्व विभाग ने राज्य में ई-गिरदावरी शुरू करने की पहल की है।
गिरदावरी साल में दो बार करवाई जाती है जिसके अंतर्गत फ़सल निरीक्षण के रिकॉर्ड करने में कार्यकुशलता, स्टीकता और पारदर्शिता यकीनी बनाई जाती है। इस महत्वपूर्ण कार्य को पूरा करने के लिए राजस्व विभाग में पीएलआरएस की तकनीकी टीम ने फ़सल के विवरण हासिल करने के लिए सॉफ्टवेयर और मोबाइल ऐप तैयार की है। पंजाब में 2.21 करोड़ से अधिक खसरा हैं और डाटा एंट्री की प्रक्रिया 17 अगस्त, 2021 को शुरू की गई थी।
विशेष मुख्य सचिव (राजस्व) रवनीत कौर ने वीडियो कान्फ़्रेंस के जरिये सभी उपायुक्तों को इस कार्य को 30 सितम्बर, से पहले मुकम्मल करने के लिए विस्तृत निर्देश दिए।
डाटा एंट्री के काम की वीडियो कान्फ़्रेंस के द्वारा नियमित तौर पर निगरानी की जाती है और इसके साथ ही डीएलआर-कम-मैंबर सचिव, पीएलआरएस की तरफ से एससीएस (राजस्व) के साथ पठानकोट, गुरदासपुर, एसबीएस नगर, होशियारपुर और अमृतसर के जिलों का दौरा भी किया गया।
पीएलआरएस के प्रशासन और डाटा एंट्री आपरेटरों ने डाटा एंट्री के कार्य को मुकम्मल करने के लिए दिन-रात काम किया। इस अभ्यास में शामिल सभी लोगों के अथक यत्नों के निष्कर्ष के तौर पर 2.21 करोड़ खसरा की डाटा एंट्री का यह काम निर्धारित तारीख़ से पहले 27 सितम्बर को मुकम्मल किया गया और यह काम 800 से अधिक डाटा एंट्री ऑपरेटरों की सहायता से पूरा किया गया।
शर्मा
वार्ता
image