Friday, Mar 29 2024 | Time 13:13 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सिद्धू के कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष पद से हटे, रजिया का भी मंत्री पद से इस्तीफा

चंडीगढ़, 28 सितम्बर(वार्ता) पंजाब में श्री चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व में कांग्रेस की नई सरकार बनने के साथ ही यह हिचकोले लेने लगी है। उसकी एक मंत्री रजिया सुल्ताना ने विभाग का आवंटन होने के कुछ ही घंटे के बाद आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया।
चन्नी मंत्रिमंडल में विभागों का बंटवारा आज दोपहर के करीब हुआ था लेकिन कुछ घंटे बाद ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने पद से अपना इस्तीफा हाईकमान को भेज कर चौंका दिया और शाम ढलते ही चन्नी मंत्रिमंडल से रजिया सुल्ताना भी चलती बनीं। श्रीमती सुल्ताना के पति और पूर्व आईपीएस अधिकारी मोहम्मद मुस्तफा श्री सिद्धू के रणनीतिक सलाहकार हैं।
सिद्धू ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे अपने इस्तीफे में कहा है कि वह कांग्रेस के लिये काम करते रहेंगे वहीं श्रीमती सुल्ताना ने भी इस्तीफे में पार्टी में बने रह कर काम करते रहने की बात कही है। श्री सिद्धू के इस्तीफे के बाद अब उनके और करीबी भी इस्तीफे दे सकते हैं।
श्री सिद्ध ने अपने इस्तीफे में लिखा है “व्यक्ति के व्यक्तित्व में गिरावट समझौते से शुरू होती है, मैं पंजाब के भविष्य को लेकर कोई समझौता नहीं कर सकता इसीलिए पंजाब प्रदेशाध्यक्ष पद से तुरंत इस्तीफा देता हूॅ। मैं कांग्रेस के लिए काम करता रहूंगा“।
श्री सिद्धू के इस्तीफे के बाद राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का ट्वीट आया। उन्होंने कहा “मैंने कहा था कि वह स्थिर आदमी नहीं हैं। पंजाब जैसे सीमावर्ती राज्य के लिए सिद्धू फिट नहीं हैं“।
श्री चन्नी ने गत रविवार को ही अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुये इसमें 15 और कैबिनेट मंत्री शामिल किये थे। इससे पहले गत 20 सितम्बर को श्री चन्नी ने मुख्यमंत्री और श्री सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओ.पी. सोनी ने उप मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।
इस बीच, श्री सिद्धू के इस्तीफे के बाद श्री गुलजार इंदर चहल ने पंजाब कांग्रेस कोषाध्यक्ष और योगेंद्र ढींगरा ने महासचिव पद से आज अपने इस्तीफे दे दिये।
रमेश1951वार्ता
image