Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


डीजल ऑटो को ई-ऑटो से बदलने पर मिलेगी 75 हजार रूपए की सब्सिडी

अमृतसर, 29 सिंतबर (वार्ता) अमृतसर के पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतर बनाने तथा प्रदूषण को कम करने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शुरू किए जाने वाले “राही” (रीज्युविनेशन ऑफ ऑटो-रिक्शा इन अमृतसर थ्रू होलीस्टिक इंटरवेशंन) प्रोजेक्ट के तहत पुराने डीज़ल ऑटो को ई-ऑटो से बदलने के लिए 75000 रूपए की नकद सब्सिडी दी जाएगी।
उल्लेखनीय है कि अमृतसर स्मार्ट सिटी द्वारा केंद्रीय आवास व शहरी विकास मंत्रालय, फ्रेंच डेव्लपमेंट एजेंसी (एएफडी), यूरोपियन यूनियन तथा नेशनल इंस्टीटयूट ऑफ अर्बन अफेयर्स (एन.आई.यू.ए) द्वारा चलाए जा रहे सिटीज़ प्रोग्राम के तहत पिछले काफी समय से राही प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है।
अमृतसर स्मार्ट सिटी के सीईओ तथा नगर निगम कमीश्नर मलविंदर सिहं जग्गी ने बुधवार को सब्सिडी के बारे में घोषणा करते हुए बताया कि राही स्कीम के तहत शहर के लगभग 12,000 पुराने डीज़ल ऑटोज़ को आधुनिक व इको फ्रैंडली ई-ऑटो से बदलने की योजना है। जिसके तहत हर एक लाभार्थी को 75 हजार रूपयों की कैश सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा ई-ऑटो खरीदने वालों को आसान दरों पर लोन दिलाने के लिए अमृतसर स्मार्ट सिटी द्वारा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ टाईअप किया गया है। जिसके तहत स्टेट बैंक द्वारा 9.9 प्रतिशत की दर से लोन भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अमृतसर देश का पहला ऐसा शहर होगा जहाँ पर इतने बड़े स्तर पर ई-ऑटो को पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम का हिस्सा बनाया जाएगा और सरकार द्वारा इतनी अधिक सब्सिडी ई-ऑटो खरीदने के लिए दी जा रही है। इसके अलावा ई-वाहनों को चार्ज करने के लिए शहर में चार्जिंग स्टेशन लगाने के अलावा ऑटो रिक्शा ड्राईवर्स के वेल्फेयर के लिए भी राही प्रोजक्ट में योजनाए बनाई जा रही हैं।
श्री जग्गी ने बताया कि ई- ऑटो से रिक्शा ड्राईवरों की कमाई में भी बढ़ोत्तरी होगी। क्योंकि मौजूदा डीजल के मूल्य पर ऑटो को चलाने की कीमत प्रति कि.मी 4 रूपए से भी अधिक हो गई है, वहीं ई-ऑटो में यह सिर्फ़ 0.68 पैसे प्रति कि.मी है। वहीं इससे ना सिर्फ़ वायु प्रदूषण का स्तर शून्य होगा, बल्कि ध्वनि प्रदूषण भी नहीं होगा। राही प्रोजेक्ट के तहत ई-ऑटो बनाने वाली कंपनीयों का इन्पैनलमैंट अमृतसर स्मार्ट सिटी द्वारा शुरू हो चुका है और दिवाली से पहले प्रोजेक्ट को शुरू भी कर दिया जाएगा। ठाकुर जितेन्द्र वार्ता
image