Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:19 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में खिलाड़ियों के लिए संसाधन मुहैया कराएगी सरकार: चौटाला

चंडीगढ़, 29 सितंबर (वार्ता) हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि ओलंपिक से लेकर पैरा-ओलंपिक खेलों तक राज्य के खिलाड़ियों ने देश एवं प्रदेश का नाम रोशन किया है लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के खिलाडियों को अधिक सुविधाएं न मिलने के कारण शहरों का रूख करना पड़ रहा है। श्री चौटाला ने बुधवार को यहां हरियाणा निवास में विकास एवं पंचायत विभाग तथा खेल एवं युवा मामले विभाग के अधिकारियों की इस मामले को लेकर एक बैठक की अध्यक्षता की। भारतीय टेबल टेनिस फेडरेशन के अध्यक्ष श्री चौटाला ने राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में खिलाड़ियों के लिए संसाधन मुहैया करवाने तथा सरकार द्वारा पहले से बनाए गए राजीव गांधी खेल परिसरों को मैंटेन कर सकारात्मक माहौल बनाने पर जोर दिया है।
उपमुख्यमंत्री ने हैरानी जताई कि कुछ गांवों में खेल परिसरों के नाम पर 5-6 एकड़ जमीन पर मात्र चारदीवारी बनाई गई हैं, वहां न तो साफ-सफाई है और न ही खिलाडियों के अभ्यास के लिए सामान, टॉयलेट आदि की सुविधाएं हैं। लंबी-लंबी घास खड़ी है, कई गांवों में तो गांव से बहुत दूर खेल परिसर बनाए गए हैं जहां उनका सदुपयोग नहीं हो पा रहा है।

श्री चाैटाला ने बैठक में उपस्थित सभी जिला परिषदों के सीईओ को निर्देश दिए कि वे आगामी एक माह में अपने-अपने जिले के एक-एक गांव में स्टेडियम को सुंदर एवं सुदृढ़ बना कर दिखाएं, जिस गांव के स्टेडियम का मॉडल सर्वोत्कृष्ट होगा, उसके मॉडल को अपनाकर पूरे राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में स्टेडियमों का सौंदर्यकरण व रख-रखाव किया जाएगा। उन्होंने संबंधित सीईओ को भी सम्मानित करने की घोषणा की है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की मनरेगा योजना के तहत अब 282 कार्य करवाए जा सकते हैं जिनमें खेल के मैदान को समतल करना, घास लगाना जैसे कई कार्य ऐसे हैं जिनसे स्टेडियमों के सौंदर्यकरण व रख-रखाव के कार्य हो सकते हैं। उन्होंने उक्त दोनों विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ऐसी योजना तैयार करें जिससे मनरेगा के तहत किए जाने वाले कार्यों से स्टेडियमों में अधिक से अधिक काम करवाए जा सकें, इससे गांव के लोगों को मनरेगा के तहत रोजगार भी मिलेगा और खिलाड़ियों को खेल सुविधाएं।
जितेन्द्र वार्ता
image