Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में धान की ख़रीद एक अक्तूबर से

पंजाब में धान की ख़रीद एक अक्तूबर से

चंडीगढ़, 29 सितम्बर(वार्ता) पंजाब में एक अक्तूबर से शुरू हो रही धान की के लिये पूरे इंतजाम किये गये हैं ।

ख़ाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशू ने आज यहां बताया कि सरकार किसानों का एक-एक दाना खरीदने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का समय पर सी.सी.एल हासिल करने को लेकर किये गए प्रयास के लिए धन्यवाद करते हुये कहा कि धान की खरीद शुरू होने से पहले ही राज्य को सी.सी.एल मिल गई है। श्री चन्नी द्वारा सी.सी.एल हासिल करने के लिए केन्द्रीय खाद्य सचिव सुधांशु पांडे के साथ इस मसले पर लगातार संपर्क बनाये रखा।

उन्होंने बताया कि मंडियों में भीड़-भाड़ को रोकने के लिए किसानों, मज़दूरों, पल्लेदारों, आढ़तियों, ढुलाई में शामिल लोगों और खरीद कार्य में लगे सरकारी मुलाजिमों और अधिकारियों को कोविड-19 के बचाव के लिए राज्य भर में पंजाब मंडी बोर्ड की तरफ से नोटीफायी किये 1806 खरीद केन्द्रों के अलावा तकरीबन 800 अन्य राइस मिलों और सार्वजनिक स्थानों को अस्थायी खरीद केंद्र बनाया जा रहा है।

श्री आशु ने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से ए ग्रेड धान की एम.एस.पी. 1960/- रुपए प्रति क्विंटल का ऐलान किया है। आर.बी.आई की तरफ से 35,712.73 करोड़ रुपए की सी.सी.एल लिमट जारी दी गई है और ज़रूरी बैगों के प्रबंध कर लिए गए हैं। खरीद प्रक्रिया 30 नवंबर तक जारी रहेगी और खरीद से 48 घंटों में फसल की अदायगी और 72 घंटों में लिफ्टिंग को यकीनी बनाया जायेगा।

श्री आशु ने बताया कि दूसरे राज्यों से ग़ैर कानूनी ढंग से आने वाले धान /चावल को रोकने के लिए राज्य के डायरैक्टर जनरल ऑफ पुलिस को कहा है कि वह दूसरे राज्यों के साथ पंजाब राज्य की सरहदों पर पुलिस के विशेष नाके स्थापित करें जिससे जाली बिल्लिंग पर पूरी तरह से नकेल डाली जा सके।

शर्मा

वार्ता

image