Tuesday, Nov 30 2021 | Time 20:05 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


धान की सरकारी खरीद जल्द शुरू की जाए:हरसुलिंदर

जालंधर, 01 अक्तूबर (वार्ता) दोआबा किसान वेल्फेयर कमेटी ने केन्द्र सरकार से धान की सरकारी खरीद को जल्दी शुरू करने की मांग की है।
कमेटी के प्रधान हरसुलिंदर सिंह ढिल्लो ने आज प्रेसवार्ता में कहा कि मौसम में बदलाव के कारण केन्द्र सरकार ने एक अक्टूबर से शुरू होने वाली धान की सरकारी खरीद को 10 अक्टूबर तक स्थगित कर दिया है। उन्होंने कहा कि धान की खरीद 10 दिन देरी से करने पर किसानों को अगली फसल बोने में देरी होगी जिससे किसानों को आर्थिक नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि पंजाब के दोआबा क्षेत्र के अधिकतर किसान धान की कटाई करने के पश्चात आलू की फसल बीजते हैं। अब धान की फसल जोकि पूरी तरह से पक चुकी है, की खरीद 10 दिन देरी से होने पर आलू की फसल लगानें में भी देरी होगी।
श्री ढिल्लो ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा तय मानकों अनुसार धान में नमी 17 फीसदी से भी कम है लेकिन सरकार धान को नहीं खरीद रही है। उन्होंने कहा कि धान की पीआर 126 किस्म की कटाई जारी है जिसे आढ़तियों ने अपने पास जमा कर रखा लिया है क्योंकि धान की खरीद एक अक्टूबर से शुरू होने वाली थी। उन्होंने कहा कि सरकार ने गन्ने के भाव 360 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया है लेकिन इस संबंध में सरकार ने अभी तक कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है। उन्होने सरकार से मांग की है कि इस संबंधित नोटिफिकेशन तुरंत जारी किया जाए।
श्री ढिल्लो ने कहा कि अगर सरकार ने उनकी मांगे नहीं मानी तो वह जालंधर जिले के भाजपा नेताओं के घरों का घेराव शुरू करेंगे जो धान की खरीद शुरू होने तक जारी रहेंगे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
कांग्रेस सरकार का किसानों की पूर्ण कृषि ऋण माफ करने का कोई इरादा नहीं: बादल

कांग्रेस सरकार का किसानों की पूर्ण कृषि ऋण माफ करने का कोई इरादा नहीं: बादल

30 Nov 2021 | 6:49 PM

चंडीगढ़ ,30नवंबर (वार्ता) शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा है कि मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने मान ही लिया कि कांग्रेस सरकार का किसानों का पूर्ण कृषि कर्जा माफी का कोई इरादा नहीं । इसलिये वो केंद्र सरकार पर जिम्मेदारी डालकर प्रतिबद्धता से बाहर निकलने का प्रयास कर रहे हैं।

see more..
image