Friday, Apr 19 2024 | Time 20:51 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में कल से धान की खरीद शुरू

चंडीगढ, 02 अक्तूबर (वार्ता) पंजाब के खाद्य आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशू ने कहा है कि राज्य में किसानों की परेशानी को देखते हुये कल से धान की ख़रीद शुरू होने जा रही है।
उन्होंने आज शाम यूनीवार्ता को बताया कि केन्द्रीय खाद्य आपूर्ति राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने उन्हें फोन पर बताया कि कि धान की खरीद पंजाब और हरियाणा में कल से शुरू होगी । इससे सरकार को राहत मिली है ।
ज्ञातव्य है कि केंद्र सरकार ने धान की ख़रीद एक अक्तूबर की बजाय 11 अक्तूबर को शुरू करने का फ़ैसला किया था लेकिन किसान संगठनों में रोष के चलते प्रदर्शन शुरू किए गए । पंजाब में संयुक्त किसान मोर्चा के बुलावे पर भारतीय किसान यूनियन एकता उग्राहां, ज़िला बठिंडा की तरफ से डिप्टी कमिशनर बठिंडा के दफ़्तर आगे धरना शुरू किया ।
इसके अलावा राज्य के मंत्रियों की कोठियों का घेराव किया गया । लगातार पड़ रही बारिश, मौसम की ख़राबी और तापमान कम रहने कारण धान की खरीद की शर्तों जैसे कि नमी 20% और बदरंगा दाने की प्रतिशतता में बदलाव किये जाने की किसान मांग कर रहे हैं । इस फैसले से किसानों को भी राहत मिलेगी क्योंकि वे धान मंडियों में ले आये हैं और बारिश में उनके अनाज के लिये कोई प्रबंध न होने से भीग गया ।
शर्मा
वार्ता
image