Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मालवा को अगले सीजन से किया जायेगर गुलाबी सूंडी मुक्त

चंडीगढ़, 06 अक्तूबर (वार्ता) पंजाब सरकार मालवा कपास पट्टी में गुलाबी सूंडी की समस्या से निपटने के लिए बहुत गंभीर है और अगले सीजन में मालवा पट्टी गुलाबी सुंडी से मुक्त होगा ।
अधिकारियों और विशेषज्ञों के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करते हुये कृषि मंत्री रणदीप सिंह नाभा ने आज यहां कहा कि कपास की फ़सल के लिए अगले सीजन से गुलाबी सूंडी से निपटने के लिए “मेटिंग डिसरपशन टेक्नोलोजी’’ इस्तेमाल की जायेगी। मालवा क्षेत्र की में कपास पर गुलाबी सूंडी के हमले सम्बन्धी घटनाएँ सामने आईं थीं, जिसने फसलों के उत्पादन पर बुरा प्रभाव डाला।
उनके अनुसार विशेष गिरदावरी संबंधी रिपोर्ट जल्द ही आने की उम्मीद है और रिपोर्ट तैयार होने के बाद सरकार किसानों को मुआवज़ा देगी। इस दौरान अधिकारी एक रिपोर्ट तैयार करेंगे कि इस तकनीक को पंजाब में कैसे पेश किया जाये।
उन्होंने आज विभाग के सभी अधिकारियों को हिदायत की कि वे ‘मेटिंग डिसरपशन टेक्नोलोजी’ का इस्तेमाल करें जो फसलों की सुरक्षा में गोल्ड सटैंडर्ड मानी जाती है और पश्चिमी देशों में मशहूर है और सालों से अंगूर और सेब जैसी विशेष फसलों में इस्तेमाल की जा रही है। पिछले 4 सालों में राज्य कृषि यूनिवर्सिटियां और किसान के साथ इस तकनीक सम्बन्धी कई परीक्षण (तजुर्बे) किये गये हैं जिसके भारत के कई राज्यों में महत्वपूर्ण नतीजे सामने आए हैं। पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी ने भी इस सम्बन्धित तजुर्बे किये हैं और इससे किसानों को महत्वपूर्ण लाभ हुए हैं।
श्री नाभा ने कहा कि विभाग की तरफ से पंजाब में दो लाख एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में गुलाबी सूंडी का क्षेत्र व्यापक प्रबंधन करने और किसानों को बड़ी राहत देने का प्रस्ताव है। यह तकनीक नो-पंप नो-स्प्रे के साथ सम्बन्धित है और उत्पाद एक पेस्ट के रूप में है जिसको किसान की तरफ से 30 दिनों के अंतराल पर 3 बार इस्तेमाल करना होता है। उत्पाद एक ग्रीन लेबल है और वातावरण, पौधे, किसानों और मिट्टी पर इसका कोई बुरा प्रभाव नहीं है।
मंडी बोर्ड के चेयरमैन लाल सिंह, वित्तायुक्त डीके तिवारी , कृषि सचिव , मंडी बोर्ड सचिव , राहुल गुप्ता पीसीएस, श्री हर्षइन्दर बराड़ जेडी मंडी बोर्ड, डायरैक्टर कृषि सुखदेव सिंह सिद्धू, कृषि कमिशनर और पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी के माहिर शामिल थे।
शर्मा
वार्ता
image