Friday, Apr 19 2024 | Time 07:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ऐलनाबाद उप-चुनाव स्वतंत्र, पारदर्शी, निष्पक्ष तरीके से कराने हेतु कटिबद्ध

चंडीगढ़, आठ अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा की अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी हेमा शर्मा ने कहा है कि निर्वाचन विभाग सिरसा जिले की ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के उप-चुनाव स्वतंत्र, पारदर्शी, निष्पक्ष और सुरक्षित तरीके से सम्पन्न कराने के लिये कटिबद्ध हैं।
सुश्री शर्मा ने आज यहां कहा कि ऐलनाबाद उप-चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को चुनाव आचार संहिता और निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशाें के बारे में पहले ही अवगत कराया जा चुका है। आयोग ने चुनाव प्रचार के लिए समय-सीमा रात्रि सात बजे तक निर्धारित की है। इसके बाद रात्रि सात बजे से अगले दिन सुबह दस बजे तक चुनाव प्रचार की अनुमति नहीं होगी।
उन्होंने बताया कि चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों को चुनाव खर्च के लिए अलग से बैंक खाता खोलना होगा और चुनाव खर्च की जानकारी देनी होगी। निर्वाचन आयोग ने इस बार विधान सभा चुनाव के लिए चुनाव खर्च की सीमा 30.80 लाख रुपये निर्धारित की है। राजनीतिक दलों को अपने स्टार चुनाव प्रचारकों की सूची निर्वाचन अधिकारी को देनी होगी। चुनाव आयोग ने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के लिए 20 स्टार चुनाव प्रचारकों की अनुमति दी है जबकि पंजीकृत और गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के लिए यह संख्या 10 है।
सुश्री शर्मा के अनुसार चुनाव प्रचार या मतदान के दौरान कोई भी व्यक्ति आचार संहिता की उल्लंघना करता है तो उसकी शिकायत उसी समय वीडियो या फोटो के माध्यम से सी-विजिल ऐप पर अपलोड कर भेजी जा सकती है और इस बारे में मूल्यांकन टीम द्वारा कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि उप-चुनाव निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से आयोजित कराने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को सी-विजिल ऐप्प डाऊनलोड कराएं। इसके अलावा आचार संहित का उल्लंघन करने वाले लोगों की शिकायत हैल्पलाईन नम्बर 1950 पर दें जो 24 घंटे चालू है।
रमेश1517वार्ता
image