Friday, Mar 29 2024 | Time 19:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


देश में कोच्चि के बाद दूसरी ऑटो रिक्शा कोआपरेटिव सोसायटी अमृतसर में हुई रजिस्टर्ड

अमृतसर, 08 अक्तुबर (वार्ता) पंजाब में अमृतसर के अलग-अलग ऑटो रिक्शा स्टैंड के चालकों ने मिलकर अपने आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए कोआप्रेटिव सोसायटी का गठन किया गया है।
सोसायटी के प्रधान बिक्रमजीत लाडी ने शुक्रवार को कहा कि शहर के बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सिटी सेंटर, दुर्गयाणा मंदिर, गोलबाग, हॉल गेट आदि ऑटो स्टैंड के चालकों की ओर से मिलकर बनाई गई इस सोसायटी के लिए स्मार्ट सिटी मिशन के राही प्रोजेक्ट के तहत तकनीकी सहयोग दिया गया है। उन्होंने कहा कि शहर में 20 हजार से भी अधिक ऑटो चालक हैं, लेकिन कोई भी एक संगठन न होने के कारण ऑटो चालकों को होने वाली मुश्किलों का हल नहीं हो पाता। इसलिए ऑटो रिक्शा चालकों के आर्थिंक और सामाजिक विकास को ध्यान में रखते हुए सोसायटी का गठन किया गया है जो कि सरकार और प्रशासन के मध्य एक पुल का काम करेगी।
इस अवसर पर सोसायटी के सदस्यों को महाराजा रणजीत सिहं पैनोरमा में हुई बैठक में रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट सौंपते हुए मेयर कर्मजीत सिंह रिंटू ने कहा कि यह देश की दूसरी ऑटो-रिक्शा चालक कोआपरेटिव सोसायटी है, इससे पहले ऐसी सोसायटी सिर्फ केरल के कोच्चि शहर में ही थी। उन्होंने कहा कि भविष्य में सोसायटी को नगर निगम द्वारा शहर के विभिन्न स्थानों में ऑटो रिक्शा स्टैंड के लिए जगह भी उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे आम लोगों को निर्धारित स्थान से ऑटो ले सकेगें और ऑटो रिक्शा भी यहां-वहां रुकने के बजाय स्टैंडों पर खड़े होंगे, जिससे जाम से भी बचा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि सोसायटी के सदस्यों के परिवार की महिलाओं के लिए भी मुफ्त में स्किल डेव्लेपमेंट के कोर्स भी राही प्रोजेक्ट के तहत करवाऐ जाएगें ताकि वह भी स्वरोजगार करके परिवार का आर्थिक सहयोग कर सके। इसके अलावा आने वाले समय में ऑटो रिक्शा ड्राइवरों को राही स्कीम के तहत सॉफ्ट स्किल व टूरिस्ट गाईड आदि की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।
नगर निगम एवं सी.ई.ओ अमृतसर स्मार्ट सिटी मलविंदर सिहं जग्गी ने बताया कि राही प्रोजेक्ट के तहत ई-ऑटो रिक्शा खरीदने के लिए 75000 रुपये की सब्सिडी और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से किफायती दरों पर लोन भी मुहैया करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि ई-ऑटो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का भविष्य है, जिससे शहर का वातावरण भी साफ सुथरा बनेगा और ई- ऑटो से रिक्शा ड्राईवरों की कमाई में भी बढ़ोत्तरी होगी। क्योंकि मौजूदा समय में डीज़ल ऑटो को चलाने की कीमत प्रति कि.मी चार रुपए से भी अधिक हो गई है, वहीं ई-ऑटो में यह सिर्फ़ 0.68 पैसे प्रति कि.मी है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image