Friday, Apr 19 2024 | Time 10:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जब अनुराग ठाकुर स्वयं प्लास्टिक कचरा एकत्रित करने लगे

जब अनुराग ठाकुर स्वयं प्लास्टिक कचरा एकत्रित करने लगे

चंडीगढ़, आठ अक्तूबर(वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा है कि देश में ‘क्लीन इंडिया‘ ड्राईव के तहत गत आठ दिनों में लगभग 24 लाख किलो प्लास्टिक कचरा को कूड़ा एकत्रित किया गया है।

श्री ठाकुर ने देश की आजादी के अमृत महोत्सव की कड़ी में गत एक अक्तूबर से देशभर शुरू की गई ‘स्वच्छ भारत-हरा भारत‘ अभियान के तहत आज यहां सैक्टर-32 में कचरा एकत्रित करने की मुहिम शुरू करने से पूर्व मीडिया से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के 75वें वर्ष में शुरू किये गये इस अभियान के तहत 31 अक्तूबर तक 75 लाख किलो कचरा एकत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से यह सफाई अभियान चल रहा है उससे लगता कि कचरा एकत्रित करने का लक्ष्य समय से पहले ही पार कर जाएंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश के 744 जिलों में यह स्वच्छता अभियान शुरू किया गया है जिसका मुख्य उदेश्य देश की जनता को सफाई के प्रति जागरूक करना है और उन्हें यह बताना है कि वह खुले में कचरा न फैंके। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक कचरा गलता और सड़ता नहीं है और यह जमीन और पर्यावरण को प्रदूषित करता है। उन्होंने कहा कि इस अभियान से जहां लोग भी स्वस्थ रहेंगे वहीं देश स्वच्छ और सुंदर भी होगा।

उन्होंने कहा कि नेहरू युवा केंद्र, नेशनल सर्विस स्कीम के स्वयंसेवकों, भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा समेत अनेक युवा संगठनों और देश के अन्य क्षेत्रों में युवाओं के साथ मिल कर कूड़ा कचरा एकत्रित कर रहे और वे बधाई के पात्र हैं। इस दौरान वह खुद को भी इस अभियान में शामिल करने से नहीं रोक पाये तथा युवाओं और स्वयंसेवकों के साथ मिलकर मार्किट में घूम घूम का कचरा एकत्रित किया।

रमेश1923वार्ता

image