Tuesday, Apr 16 2024 | Time 20:44 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मंडी बोर्ड के सचिव ने अमृतसर और तरन तारन जिलों की मंडियों में धान ख़रीद का लिया जायजा

चंडीगढ़, 08 अक्तूबर (वार्ता) पंजाब की अनाज मंडियों में धान की सुचारू खरीद को यकीनी बनाने के मद्देनज़र मंडी बोर्ड के सचिव रवि भगत ने आज अमृतसर और तरनतारन जिलों की मंडियों का दौरा किया।
अपने दौरे के दौरान उन्होंने किसानों और अन्य हितधारकों के साथ बातचीत की जिससे खरीद के साथ जुड़े उनके मुद्दों बारे जानकारी ली जा सके। जंडियाला गुरू, भगतांवाला, खडूर साहिब और तरनतारन मंडियों में खरीद प्रबंधों का निरीक्षण करने के बाद श्री भगत ने कहा कि चल रहे खरीफ मंडीकरण सीजन दौरान राज्य में 170 लाख टन धान की खरीद का लक्ष्य है। खरीफ सीजन में, राज्य की मंडियों में अब तक 3.97 लाख टन धान की आमद हुई है, जिसमें से राज्य भर में 3.52 लाख टन की खरीद की गई है, जबकि पिछले साल 13.45 लाख टन की आमद हुई थी। उन्होंने कहा कि खरीद कार्य नवंबर के अंत तक जारी रहेंगे।
सरकार की किसानों के अनाज की निर्विघ्न खरीद और अदायगी की वचनबद्धता को दोहराते हुए और किसानों को समय पर अदायगी के लिए निर्धारित मापदण्डों का सख्ती से पालन को यकीनी बनाने पर ज़ोर देते हुए सचिव मंडी बोर्ड ने किसानों को भारत सरकार द्वारा निर्धारित की नमी की मात्रा मुताबिक ही अपनी उपज लाने की अपील की।
श्री भगत ने किसानों से अपील की कि वे धान के अवशेष को न जलाएं और इसकी बजाय धान की पराली के खेत में और खेत से बाहर प्रबंधन करने के लिए सब्सिडी वाली खेती मशीनरी का प्रयोग करें। यदि किसी को भी खरीद कार्यों से सम्बन्धित किसी भी तरह की कोई मुश्किल का सामना करना पड़ता है तो वह अपनी समस्याएँ और शिकायतों का तुरंत निपटारा करने के लिए मंडी बोर्ड हैडक्वार्टर, मोहाली में अपनी सम्बन्धित मार्केट कमेटियों और स्टेट कंट्रोल रूम के साथ संपर्क कर सकते हैं।
उन्होंने ज़िला मंडी के अधिकारियों के अलावा अमृतसर और तरनतारन के अधिकारियों के साथ चल रही खरीद की समीक्षा भी की।
शर्मा
वार्ता
image