Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्याण के प्रतिबद्ध:परगट सिंह

जालंधर, 09 अक्टूबर (वार्ता) पंजाब के खेल और एनआरआई मामलों के मंत्री परगट सिंह ने शनिवार को कहा कि पंजाब सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने विशेष रूप से गरीबों, भूमिहीन किसानों और खेतिहर मजदूरों को 73 लाख रुपये से अधिक की कर्ज माफी के चेक सौंपे।
उप पंजीयक सहकारी समिति जगजीत सिंह के साथ सहकारी समिति जमशेर के 305 हितग्राहियों को चेक प्रदान करते हुए मंत्री ने कहा कि भूमिहीन किसानों और खेत मजदूरों के लिए ऋण माफी योजना के तहत 78.47 करोड़ रुपये की कर्जमाफी के साथ जालंधर जिले के कुल 41307 लाभार्थी लाभान्वित होंगे।
इसी तरह, 6.75 करोड़ रुपये का कर्ज जालंधर कैंट निर्वाचन क्षेत्र में भूमिहीन किसानों और मजदूरों को माफ कर दिया गया है, जिससे ऐसे 3177 लाभार्थियों को राहत मिली है। उन्होंने कहा कि सहकारिता विभाग लाभार्थियों को चेक प्रदान करने के लिए पूरी तरह से तैयार है और आने वाले दिनों में सभी सोसायटियों को कवर कर रहा है। उन्होंने कहा कि समाज स्तर के इन आयोजनों से लाभार्थियों को उनके दरवाजे पर कर्ज माफी की जांच कराने में भी सुविधा होगी।
मंत्री ने बताया कि प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों के पात्र हितग्राहियों का बकाया माफ किया जाएगा। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे धान के पुआल और फसल के अवशेषों को खेतों में न जलाएं, ताकि पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हवा में धुंध के कारण होने वाले नुकसान को रोका जा सके।
श्री सिंह ने कहा कि वायु और पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए जनता और समाज के व्यापक हित में इस कुप्रथा को रोका जाना चाहिए। पंजाब सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए एक आई-खेत ऐप लॉन्च किया है ताकि वे खेतों में धान की पराली और फसल अवशेषों के प्रभावी प्रबंधन के लिए कृषि इनपुट की वास्तविक समय पर जानकारी प्राप्त कर सकें, उन्होंने कहा कि किसानों को इसका पूरा लाभ उठाना चाहिए।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image