Thursday, Apr 25 2024 | Time 01:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिंदू त्यौहारों पर विरोध-प्रदर्शन करना अत्यंत दु:खद: शर्मा

चंडीगढ़, 10 अक्तूबर (वार्ता) पंजाब प्रदेश भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के महामंत्री डॉ. सुभाष शर्मा ने नवरात्रों के पावन दिनों में किसान मोर्चा द्वारा विरोध-प्रदर्शन करने के फैसले पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि गत एक वर्ष से जानबूझ कर हिंदू त्यौहारों में ही खलल डालने का प्रयास हो रहा है।
डा. शर्मा ने आज यहां जारी एक बयान में संयुक्त मोर्चे द्वारा दशहरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुतले जलाने के आह्वान पर भी कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि दशहरा हिंदू धर्म का पवित्र त्यौहार है जिस पर किसी किस्म की राजनीति बर्दाश्त नहीं की जा सकती। गत वर्ष इसी मौके पर किसान संगठनों ने ऐसी ही तुच्छ हरकत की थी जिससे हिंदू समाज में भारी रोष था। किसान संगठनों द्वारा काली दिवाली मनाने की घोषणा तथा धनतेरस जैसे त्यौहारों के समय भी विरोध-प्रदर्शन किया गया था। यहाँ तक कि राखी जैसे त्यौहार पर भी जानबूझ कर धरना देने का कार्यक्रम बनाया गया जिस कारण लाखों बहनों को परशानी हुई। गत एक वर्ष में आंदोलन के चलते अन्य धर्मों के बहुत से त्यौहार आये जिन्हें खुद किसान मोर्चा मंच पर मनाता रहा तो फिर हिंदू त्यौहारों पर ही ऐसे विरोध प्रदर्शन करना कहां तक उचित है।
उन्होंने कहा कि जिन त्यौहारों के अवसर पर इस प्रकार के धरने, बंद और प्रदर्शन जैसे कार्यक्रमों से न सिर्फ हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुँच रही है बल्कि व्यापार को भारी नुक्सान हो रहा है। जिस लखीमपुरी खीरी की घटना को मुद्दा बना कर अब धरने और प्रदर्शन का ऐलान किया गया है उसमें मामला दर्ज हो चुका है तथा कथित आरोपी की गिरफ्तारी भी हो चुकी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने मुआवजे का भी ऐलान कर दिया है। योगी सरकार ने इंसाफ का आश्वासन भी दिया है। ऐसे में सिर्फ अपने राजनीतक स्वार्थों को आगे रख के हिंदू त्यौहारों में खलल डालने से संयुक्त किसान मोर्चा को गुरेज करना चाहिए और अपने सामाजिक सद्भाव के मद्देनजर किसान मोर्चा को अपने कार्यक्रम पर पुरर्विचार करना चाहिए।
सं.रमेश1631वार्ता
image