Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में बिजली संकट गहराया, दो दिन से भी कम कोयला शेष

जालंधर, 11 अक्तूबर (वार्ता) पंजाब में बिजली आपूर्ति का संकट गहराता ही जा रहा है। राज्य के ताप संयंत्रों पर अब दो दिन से भी कम कोयले का भंडार शेष बचा है।
राज्य में बिजली की मांग और आपूर्ति के बीच का अंतर एक हजार मेगावाट से अधिक है और पीएसपीसीएल इस अंतर को पाटने के लिए दिन-प्रतिदिन और वास्तविक समय के आधार पर महंगे दाम पर बिजली खरीद रही है। रविवार को पीएसपीसीएल ने 11.60 रुपये प्रति यूनिट की औसत कीमत पर 285 लाख यूनिट बिजली खरीदी थी।
पंजाब में रविवार को बिजली आपूर्ति 1892 लाख यूनिट की मांग के मुकाबले 1796 लाख यूनिट रही। लोड के मामले में, बिजली की कमी 1000 मेगावाट से अधिक थी। राज्य में बिजली की अधिकतम मांग लगभग 8850 मेगावाट है। पंजाब के सभी निजी कोयला आधारित संयंत्रों के पास 2 दिन से कम कोयले का भंडार है। राजपुरा में 1.9 दिन का स्टॉक है, तलवंडी साबो में 1.6 दिन और जीवीके के पास 0.8 दिन का स्टॉक है। रोपड़ थर्मल में 3.6 दिनों का कोयला स्टॉक है और लहर मोहब्बत में 7.8 दिनों का स्टॉक है।
बिजली की कमी से परेशान किसान संगठन भारतीय किसान यूनियन ने आज जालंधर में आधा दिन तक धरना लगा कर जालंधर-दिल्ली राष्ट्रीय मार्ग को अवरुद्ध कर दिया था।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image