Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एसजीपीसी जालंधर में खोलेगी सुपर स्पेश्यलिटी अस्पताल:जागीर कौर

अमृतसर, 12 अक्टूबर (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने अमृतसर शहर के संस्थापक श्री गुरु रामदास जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर आज जालंधर में सुपर स्पेश्यलिटी अस्पताल खोलने का एलान किया।
सिखों के चौथे गुरु के 22 अक्तूबर को मनाए जा रहे प्रकाश पर्व के सम्बन्ध में समागमों की रूप-रेखा सांझी करते हुए एसजीपीसी अध्यक्ष ने कहा कि गुरु साहब जी के प्रकाश पर्व को समर्पित करके जालंधर में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं वाला अस्पताल खोला जायेगा। इसलिए गुरु घर के एक श्रद्धालु जोगिन्दर सिंह की तरफ से 26 कनाल जमीन दान की गई है। इस अस्पताल का निर्माण जल्दी ही शुरू किया जायेगा।
बीबी जागीर कौर ने बताया कि एसजीपीसी की तरफ से श्री दरबार साहब के बाहर सूचना केंद्र के नज़दीक सस्ती दवाएं वाला दवाख़ाना भी लगभग तैयार हो चुका है, जो चौथे बादशाह जी के इस 487 वें प्रकाश पर्व को समर्पित करके जल्द ही संगत अर्पण किया जायेगा। इसके साथ ही उन्होंने तरन तारन में तैयार किये गए अस्पताल को भी चालू करने का एलान किया।
प्रकाश गुरुपर्व सम्बन्धित होने वाले समागमों के बारे में बीबी जागीर कौर ने बताया कि जहां 22 अक्टूबर को श्रद्धा और सत्कार के साथ प्रकाश गुरुपर्व मनाया जायेगा, वहीं 21 अक्टूबर को सजाया जाने वाला नगर कीर्तन भी विशेष होगा। यह नगर कीर्तन श्री अकाल तख़्त साहब से आरंभ होकर पुरातन शहर के बाहरी दरवाजों से होता हुआ श्री दरबार साहब में सम्पन्न होगा। उन्होंने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी 21 अक्टूबर की रात के समय राग दरबार और पड़ताल शब्द गान कीर्तन समागम होगा। प्रकाश पर्व वाले दिन 22 अक्टूबर को सच्चखंड श्री हरिमन्दर साहब, श्री अकाल तख़्त साहब और गुरुद्वारा बाबा अटल राय साहब और गुरुद्वारा श्री मँजी साहब दीवान हाल में विशाल समागम किये जाएंगे। गुरुपर्व को समर्पित सच्चखंड श्री हरिमन्दर साहब और गुरुद्वारा साहिबान में सुंदर दीपमाला और आतिशबाजी चलाई जायेगी।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image