Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:04 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शिमला-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने बेली ब्रिज पर यातायात शुरू

शिमला, 13 अक्तूबर (वार्ता) हिमाचल की राजधानी शिमला से करीब 16 किलोमीटर दूर घण्डल के पास शिमला-मंडी नेशनल हाईवे-205 पर बेली ब्रिज का निर्माण पूरा होने के साथ इसे छोटे वाहनों के लिए खोल दिया गया है।
इसके निर्माण से राज्य के आठ जिलों के लिए आवाजाही करने वालों को राहत मिली है। यह 29 दिन बाद नेशनल हाईवे बहाल हुआ है।
180 फुट लंबे और 3.27 मीटर चैेड़े इस पुल को लोकनिर्माण विभाग ने 11 दिनों में तैयार किया है। पुल निर्माण पर 1.30 करोड़ का खर्च आया है। मेकेनिकल डिविजन के 15 और धामी डिविजन के 15 सहित कुल 30 कर्मचारियों ने दिन रात एक कर कार्य कर इस पुल को तैयार किया है। इस पुल से गुजरते वक्त वाहनों की रफ्तार 10 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी।
टीडीआर (ट्रिप्पल डब्बल एनफोर्समेंट रि-इनफोर्सड) तकनीक से निर्मित ब्रिज पुल वाहनों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। एक समय पर इससे 20 टन तक के वाहन आ जा सकेंगे। इसके अधिक क्षमता वाले वाहनों जैसे सामान से लदे ट्रक इत्यादि को पहले की तरह वैक्लिपक मार्गों से गुजरेंगे।
ज्ञातव्य है कि शिमला-मंडी नेशनल हाईवे 205 के भूस्खलन में धंसने के बाद घंडल के समीप सड़क बंद होने से 8 जिलों की जनता परेशान है। 14 सितंबर को यहां पर हुई भारी बारिश के चलते यहां पर नेशनल हाईवे धंस गया। जिसके बाद हाईवे पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई। लोगों को लंबा चक्कर काटकर शिमला से लोअर हिमाचल के लिए जाना पड़ रहा था। प्रदेश सरकार के निर्देश पर 29 सितंबर को यहां ब्रिज निर्माण कार्य शुरू हुआ था।
सं शर्मा
वार्ता
image