Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मेरा सपना डॉक्टर बनने का था लेकिन जीवन में नया मोड़ मुझे यहां तक ले आया :मनोहर लाल

मेरा सपना डॉक्टर बनने का था लेकिन जीवन में नया मोड़ मुझे यहां तक ले आया :मनोहर लाल

सिरसा,15 अक्टूबर (वार्ता)हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सिरसा के युवाओं से वर्चुअल संवाद से विजयदशमी की शुभकामनाओं के साथ अपने संवाद की शुरुआत की।

मुख्यमंत्री ने अपनी युवावस्था का एक किस्सा सुनाते हुए आज कहा कि मेरा बचपन से सपना था कि मैं डॉक्टर बनूं , मैंने डॉक्टर की परीक्षा का पेपर भी पास किया और मेरा एक अच्छे कॉलेज में दाखिला भी हो गया, लेकिन 1970 में जब मैं आरएसएस में शामिल हुआ तो मेरे जीवन में एक नया मोड़ आया और मैं राजनीति में सेवा करने के लिए आ गया। मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं इस प्रदेश का मुख्यमंत्री बनके आप लोगों की सेवा करूंगा।

यूथ फॉर न्यू हरियाणा(वाईएफएनएच) के बैनर तले हुए इस संवाद को ‘युवा मंथन विद मुख्यमंत्री, नाम दिया गया। संवाद का मुख्य विषय ‘ऐलनाबाद की चुनौती और नए अवसर, रखा गया। संवाद में चयनित डॉक्टर, शिक्षक, बैंक अधिकारी, उद्योगपति, स्टार्टअप, आईटी से जुड़े युवाओं और युवा वकीलों को शामिल किया गया।

उन्होंने युवाओं से कहा कि यदि प्रदेश को विकास के पथ पर अग्रसर रखना है तो आप जैसे सभी शिक्षित युवाओं को हर क्षेत्र में आगे रहना होगा, तभी हमारा देश विकास के पथ पर अग्रसर रहेगा। ऐलनाबाद उपचुनाव के विषय पर क्षेत्र के गांव से युवाओं ने मुख्यमंत्री से सवाल पूछे जिनका मुख्यमंत्री ने बड़ी सरलता व सहजता से जवाब दिया।

युवा शैलेंद्र बेनीवाल के एक सवाल के जवाब में श्री खट्टर ने कहा कि हमारी प्राथमिकता यही है कि प्रदेश के हर क्षेत्र तक पानी पहुंचे, नहर से खेतों तक आने वाली माईनरों को पक्का किया जाएगा। पूरे प्रदेश में 20 साल पुरानी माईनरों को दोबारा पक्का किया जाएगा और उनकी चौड़ाई को 24 फ़ीट से बढ़ाकर 40 फ़ीट किया जाएगा ताकि पानी की किल्लत न होढ्ढ जो परिवार सेम ग्रस्त क्षेत्र की चपेट में आकर बर्बाद हो गए हैं उनके लिए हम एक योजना बना रहे हैं ताकि उन परिवारों को दोबारा आबाद किया जा सकेढ्ढ

प्रदीप महेला के सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सिरसा क्षेत्र तीन तरफ से अन्य प्रदेशों से घिरा हुआ है, जिस वजह से यहां का युवा नशे की चपेट में आ रहा है। हमारी टीम ने वहां एंटी नारकोटिक्स की स्पेशल टीम लगाई है, जो ड्रग माफियाओं को छापेमारी करके पकड़ रही है और इस ड्रग माफियाओ की चैन को तोड़ रही हैढ्ढ सिरसा पुलिस ने क्लीन कैंपेन के तहत अभी तक 80 ड्रग माफियाओं को पकड़ा है। संतलाल के सवाल का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी किसान भाई अपनी फसलों का बीमा जरूर करवाएं। इसके लिए सरकार ने भी काफी योजनाएं चला रखी है। गगन के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि अगर आपके क्षेत्र में 20 किलोमीटर के क्षेत्र में कोई कॉलेज नहीं है तो हम जल्द ही आपके क्षेत्र में कॉलेज खुलवाएंगे ताकि आपके क्षेत्र के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए घर से ज्यादा दूर ना जाना पड़े।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे प्रदेश में जितने भी स्टेडियम हैं सभी स्टेडियम के लिए सरकार लगभग 350 कोच की भर्ती करेगी, जिनमें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता खिलाडिय़ों को प्राथमिकता दी जाएगी। जिससे हमारे प्रदेश के खेल का स्तर और भी अच्छा होगा, जिससे हमारे प्रदेश के खिलाडिय़ों को अच्छा प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी।

सं शर्मा

वार्ता

image