Friday, Mar 29 2024 | Time 00:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लखमीचंद स्मृति में हरियाणा में रागनी प्रतियोगिता रविवार को

चंडीगढ, 16 अक्टूबर(वार्ता) आम आदमी पार्टी(आप) रविवार 17 अक्तूबर को हरियाणवी लोककला की अमर विभूति पं लखमीचंद की याद में राज्य के प्रत्येक जिले में एक दिवसीय रागनी प्रतियोगिता का आयोजन करेगी।
आप के राज्यसभा सांसद और पार्टी के प्रदेश मामलों के प्रभारी डा. सुशील गुप्ता ने आज यह जानकारी देते हुये बताया कि प्रदेश की लोककलाओं को बढ़ावा देने के उदेश्य यह प्रतियोगिता आयोजन करने का फैसला लिया गया है। जिसमें हरियाणा की लोककला में रूचि रखने और उसको आगे बढाने वाला व्यक्ति भाग ले सकेगा। रागनी प्रतियोगिता के प्रमुख आयोजन स्थल कैथल, पंचकुला, फतेहाबाद, कलायत, हिसार, दादरी, सिरसा, झज्जर, समालखा, करनाल, सोनीपत, पानीपत आदि हैं।
उन्होंने कहा कि बाल अवस्था से लखमी चंद को गाने का शौक था। मात्र सात-आठ वर्ष की आयु से ही उन्होंने अपनी मधुर और सुरीली आवाज से लोगों का मन मोह लिया। आज ‘साँग’ कला हरियाणा की लोकसंस्कृति का अभिन्न अंग है। इस कला को अनेक महान शख्सियतों ने अपने ज्ञान कौशल, हुनर और परिश्रम से सींचकर अत्यन्त समृद्ध एवं गौरवशाली बनाया। ऐसी महान शख्सियतों में सूर्यकवि पंडित लखमी चंद भी शामिल थे। वह लगभग चार दशक तक हरियाणा लोक कला में छाए रहे।
रमेश1558वार्ता
image