Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:13 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में पहली बर्फबारी ने पर्यटक की ली जान

हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में पहली बर्फबारी ने पर्यटक की ली जान

शिमला, 18 अक्टूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में कल रात के बाद मौसम की पहली बर्फबारी में सरचू में एक पर्यटक की मौत हो गयी ।

यह जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सुरेद्र जस्टा ने आज यहां दी। मौसम में आए बदलाव से जनजातीय जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जिसके चलते मनाली लेह मार्ग के तहत आने वाले सरचू में एक पर्यटक की मौत हो गई है। पर्यटक को सांस लेने में तकलीफ हुई जिसके बाद उसकी मौत हो गई। पुलिस ने मृतक की पहचान 67 वर्षीय संजीव कुमार सिन्हा पुत्र पीएन सिन्हा निवासी महात्मा गांधी बास पार्क जगदीश भागलपुर बिहार के रूप में हुई है। पुलिस अधीक्षक लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने इसकी पुष्टि की है।

उन्होंने कहा कि शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया गया है। उन्होंने कहा कि मनाली-लेह मार्ग स्थित सरचू के पास ऑक्सीजन की कमी से उनकी तबीयत बिगड़ गई थी। बाद में सेना के ट्रांजिट कैंप में उपचार के दौरान मौत हो गई।

वहीं, बर्फबारी के चलते मनाली-लेह मार्ग के साथ कुंजुम दर्रा होकर गुजरने वाला मनाली-ग्रांफू-काजा राष्ट्रीय राजमार्ग-505 यातायात के लिए बंद हो गया है। कुल्लू, लाहौल स्पीति जिला प्रशासन ने बर्फबारी के चलते पर्यटकों को संवेदनशील इलाकों में न जाने की हिदायत दी गई है। कुल्लू और लाहौल घाटी में बारिश व बर्फबारी का दौर जारी है।

उन्होंने बताया कि लाहौल स्पीति के हंसा में मौसम विभाग द्वारा 2.5 सेमी हिमपात दर्ज किया गया। जबकि लाहौल स्पीति जिले का प्रवेश द्वार, 13050 फीट ऊंचा रोहतांग दर्रा में 30 सेंटीमीटर, कोकसर में पांच सेंटीमीटर, कुंजुम दर्रा में 30 सेंटीमीटर तथा बारालाचा में 40 सेंमी ताजा बर्फबारी हुई है। जबकि कुल्लू व लाहौल के निचले क्षेत्रों में सुबह से बारिश हो रही है।

इसके साथ ही कुंजुम दर्रा, सप्तर्षि पहाड़ियां, लेडी ऑफ केलांग, बारालाचा और लाहौल स्पीति की गोशाल पहाड़ियां, किन्नौर की किन्नर-कैलाश और श्रीखंड कैलाश पर्वतमाला, कांगड़ा की धौलाधार पर्वतमाला और चंबा के मणिमहेश पर्वतमाला में ताजा हिमपात दर्ज किया गया।

प्रदेश के ऊंचे इलाकों में भी भारी बारिश दर्ज की गई है। किन्नौर में सांगला में 36.8 मिमी, शिमला के चोैपाल और खदरला में 31 मिमी, कुल्लू में टिंडर में 28.7 मिमी, भुंतर में 25 मिमी, पर्यटक रिसॉर्ट मनाली और कुफरी में 23 मिमी, शिमला में 16.8 मिमी बारिश हुई है। कांगड़ा में पालमपुर और मंडी में सुंदरनगर में 17.3 मिमी और पावंटा साहिब में 16 मिमी वर्षा हुई है जबकि प्रदेश के कई स्थानों पर रुक-रुक कर बारिश दर्ज की गई जो अभी भी जारी है।

लाहुल स्पीति के उपायुक्त नीरज कुमार ने कहा कि जिले में भारी बर्फबारी हो रही है। उन्होंने बताया मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए और दर्रों में बर्फबारी होती देख प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर लेह व काजा मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी है। उन्होंने कहा प्रशासन सभी परिस्थितियों पर नजर रखे हुए है।

सं शर्मा

वार्ता

image