Friday, Apr 19 2024 | Time 16:38 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


एसजीपीसी ने विदेशों में गुरु ग्रंथ साहिब के पवित्र सरूपों (ग्रंथों) को छापने की प्रक्रिया शुरू की

एसजीपीसी ने विदेशों में गुरु ग्रंथ साहिब के पवित्र सरूपों (ग्रंथों) को छापने की प्रक्रिया शुरू की

अमृतसर,18 अक्टूबर (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने अपनी कार्यकारी समिति द्वारा श्री गुरु ग्रंथ साहिब के पवित्र सरूपों (ग्रंथों) को विदेशों में मुद्रित करने के लिए लिये गए निर्णय को लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

एसजीपीसी का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल कनाडा पहुंचा है, जो विभिन्न स्थानीय गुरुद्वारों की प्रबंधन समितियों के साथ बैठक कर रहा है। कनाडा पहुंचे एसजीपीसी प्रतिनिधिमंडल में वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरजीत सिंह भिटेवड़, एसजीपीसी चुनाव आयोग के सदस्य मिठू सिंह काहनके, सदस्य भाई राम सिंह और सहायक सचिव बलविंदर सिंह काहलवां शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जागीर कौर की अध्यक्षता में एसजीपीसी चुनाव आयोग ने 23 अगस्त, 2021 को कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया आदि में श्री गुरु ग्रंथ साहिब को मुद्रित करने का निर्णय लिया था। बीबी जागीर कौर ने घोषणा की थी कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब को एसजीपीसी द्वारा मर्यादा (आचार संहिता) के अनुसार अलग-अलग देशों में प्रिंटिंग प्रेस स्थापित करके मुद्रित किया जाएगा और पवित्र ग्रंथों को सड़क मार्ग से आसपास के देशों में पहुंचाया जाएगा।

कनाडा जाने वाले प्रतिनिधिमंडल के नेता सुरजीत सिंह भितेवाड़ ने सोमवार को फोन पर जानकारी साझा की कि ब्रिटिश कोलंबिया (बीसी), कनाडा में गुरुद्वारों की प्रबंधन समितियों के अलावा, कैलगरी में गुरुद्वारों की संगत और प्रबंधन समितियों के साथ चर्चा की गई है। उन्होंने बताया कि प्रतिनिधिमंडल ने अब तक गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा, सरे की प्रबंधन समितियों के साथ विचार-विमर्श किया है। गुरुद्वारा दशमेश कल्चर सोसाइटी, कैलगरी, गुरुद्वारा कलगीधर साहिब, एबॉट्सफोर्ड; गुरुद्वारा बाबा बंदा सिंह बहादुर, एबॉट्सफोर्ड में बैठकें जारी हैं।

सं.ठाकुर.श्रवण

वार्ता

image