Friday, Apr 26 2024 | Time 02:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ऐलनाबाद उप-चुनाव : रिश्तों पर भारी सियासत

राजेंद्र कुमार से
सिरसा, 19अक्तूबर (वार्ता) हरियाणा में सिरसा जिले के ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर उपचुनाव में रिश्तों पर सियासत भारी पड़ती दिख रही है।
30 अक्तूबर को मतदान होना है और मतगणना दो नवंबर को होगी। पिछले विधानसभा में यह सीट इंडियन नेशनल लोकदल के हिस्से में आई एकमात्र सीट थी। विधायक अभय सिंह चौटाला ने तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ किसान आंदोलन के समर्थन में त्यागपत्र दे दिया था हालांकि उपचुनाव में इनेलो प्रत्याशी वही हैं। उनके अलावा कांग्रेस के पवन बेनीवाल औेर सत्तारूढ़ गठबंधन भारतीय जनता पार्टी-जननायक जनता पार्टी के प्रतयाशी गोबिंद कांडा हैं।
कांडा के समर्थन में चुनाव प्रचार में जजपा नेता अजय चौटाला डटे हुए हैं जो कि अभय चौटाला के भाई हैं। श्री चौटाला सभाओं में कह रहे हैं, “अभय चौटाला ने मुझे व मेरे बेटों को इनेलो से बाहर का रास्ता दिखाया। हमारी पार्टी दस विधायकों के साथ प्रदेश सरकार में भागीदार है जबकि इनेलो हाशिये पर चली गई है। इनेलो की झोली में बीस विधायक थे, आज शून्य है।“
अभय चौटाला के चाचा व राज्य सरकार में बिजली मंत्री रणजीत सिंह भी भाजपा प्रत्याशी गोबिंद कांडा का प्रचार कर रहे हैं। उनका कहना है कि रिश्ते अपनी जगह हैं और सियासत अपनी जगह। अभय चौटाला के चचेरे भाई आदित्य चौटाला जो भाजपा की सिरसा इकाई के जिला अध्यक्ष हैं, वह भी अभय चौटाला की हार सुनिश्चित करने के लिए पसीने बहा रहे हैं।
इनेलो प्रत्याशी अभय चौटाला ने हालांकि दावा किया कि इस पारिवारिक विरोध की वह कतई परवाह नहीं करते। उन्होंने कहा कि उनका विरोध कर रहे लोगों की लोकप्रियता का पता उपचुनाव के परिणाम से चल जाएगा। उन्होंने यह भी दावा किया कि अजय चौटाला, उनके बेटे दुष्यंत को संसद तक औेर नैना चौटाला (दुष्यंत की मां) को विधानसभा इनेलो ने ही पहुंचाया था।
चौटाला परिवार में जहां रस्साकशी दिख रही है, वहीं भाजपा-जजपा प्रत्याशी गोबिंद कांडा के भाई गोपाल कांडा, जो कभी गृह राज्य मंत्री रह चुके हैं, अपने भाई की जीत सुनिश्चित करने के लिए दिन रात एक कर रहे हैं। गोबिंद कांडा विधानसभा चुनाव में रानिया से अपने भाई की पार्टी हरियाणा लोकहित पार्टी प्रत्याशी थे औैर चुनाव हार गये थे। गोपाल कांडा सिरसा से चुनाव जीत गये। इस बार उन्होंने गोबिंद को भाजपा में शामिल करवाया है। यह भी उल्लेखनीय है कि भाजपा प्रत्याशी गोबिंद कांडा व इनेलो प्रत्याशी अभय चौटाला के परिवार का पुराना नाता चौटाला गांव से ही है।
सं महेश विजय
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image