Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अमृतसर और फाजिल्का में कैंसर संस्थान पूरा होने के करीब: वेरका

चंडीगढ़, 21 अक्तूबर(वार्ता) पंजाब के चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री डॉ. राज कुमार वेरका ने कहा है कि 159.61 करोड़ रुपए की लागत से अमृतसर में स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट और फाजिल्का में टर्शरी कैंसर केयर सैंटर का निर्माण कार्य जल्द पूरा होगा जिससे इन क्षेत्रों के कैंसर पीड़ितों को इलाज की सुविधाएं प्राप्त होंगी।
डा. वेरका ने राज्य की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने की सरकार की वचनबद्धता व्यक्त करते हुये कहा कि अमृतसर कैंसर संस्थान पर लगभग 114.61 करोड़ रुपए और 45 करोड़ रूपये की लागत आएगी। इन दोनों का लगभग 80 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। दोनों संस्थानों में कैंसर उपचार की अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होंगे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री राहत कोष के तहत कैंसर को 1.5 लाख रुपए तक की मुफ़्त उपचार सुविधा मुहैया कराई जा रही है जबकि आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना के तहत मरीज़ों का पाँच लाख रुपए तक का नगदी रहित उपचार किया जा रहा है। कैंसर के मरीज़ों को निशुल्क यात्रा सुविधा भी दी गई है। उन्होंने बताया कि होशियारपुर में भी टर्शरी कैंसर केयर सैंटर बनाने की योजना है जिसके लिए रूप रेखा तैयार की जा रही है।
रमेश1732वार्ता
image