Tuesday, Apr 16 2024 | Time 15:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में रोहतांग सहित ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात, अलर्ट जारी

शिमला, 23 अक्टूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों में येलो अलर्ट के बीच लाहौल स्पीति के रोहतांग दर्रा सहित मनाली की ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ है।
हालांकि आज सुबह से ही कुल्लू व लाहौल-स्पीति जिले में मौसम खराब बना हुआ है। बादल छाए रहने से तापमान काफी लुढ़क गया है। मौसम विभाग ने रविवार तक बारिश व बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान चंबा, कांगडा और लाहौल स्पीति में भारी बारिश और बर्फबारी के आसार बने हुए है।
उधर, उपायुक्त लाहौल-स्पीति नीरज कुमार ने कहा कि मौसम विज्ञान केंद्र शिमला द्वारा जारी चेतावनी के मद्देनजर लाहौल-स्पीति जिले में अगले 76 घंटों में 24 से 25 और 27 से 29 अक्टूबर तक मौसम खराब रहने और बर्फबारी की आशंका है। उन्होंने कहा कि बीआरओ से प्राप्त सूचनानुसार मनाली-लेह शनल हाइवे- 03, बारालाचा पास पर बर्फबारी के कारण बंद है। इस अलर्ट के मद्देनजर मनाली-लेह मार्ग पर अटल टनल रोहतांग से आगे जाने वाले मालवाहक ट्रकों के लिए आवजाही बंद रहेगी। उन्होंने कहा कि काफी संख्या में लेह जाने वाले मालवाहक ट्रकों के खराब मौसम के चलते कई स्थानों पर फंसने की घटनाओं के कारण फिलहाल ट्रकों को अटल टनल के आगे जाने की अनुमति नहीं होगी।
उन्होंने विशेष रूप से बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों से आग्रह किया कि वे आने वाले समय में भी इस तरह के प्रतिकूल मौसम के दौरान लाहौल का रुख न करें।
पुलिस अधीक्षक मानव वर्मा ने कहा कि पिछले दिनों हुई बर्फबारी के बाद कई पर्यटक लाहौल में फंस गए थे। उन्होंने कहा कि आपात स्थिति और सड़क की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए आपदा नियंत्रण कक्ष में पता किया जा सकता है।
पिछले 24 घंटों में प्रदेश में न्यूनतम तापमान डलहौजी में 10.1 डिग्री, चंबा में 15.8 डिग्री, केलांग में 4.1 डिग्री, मनाली में 9.5 डिग्री, कल्पा में 4 डिग्री, सुंदरनगर 10.4 डिग्री, शिमला में 10.2 डिग्री, धर्मशाला 12.4 डिग्री, पालमपुर 14.0 डिग्री, कांगडा 15.4 उिग्री, सेओबाग 10.4 डिग्री, भुंतर 11.2 डिग्री, हमीरपुर 13.9 डिग्री, हमीरपुर 15.0 डिग्री, कोठी 10.0 डिग्री, सोलन 12.1 डिग्री और नाहन में 17.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।
सं शर्मा
वार्ता
More News
हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

हिमाचल के स्थापना दिवस पर शुक्ल ने किया ध्वजारोहण

15 Apr 2024 | 8:35 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल दिवस के 77वां स्थापना दिवस पर शिमला के रिज मैदान में राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। ध्वजारोहण करने के बाद शुक्ल ने परेड का निरीक्षण किया व मार्च पास्ट की सलामी ली।

see more..
हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

हिमाचल के दो लोकसभा उम्मीदवार जल्द घोषित होंगे: प्रतिभा

15 Apr 2024 | 8:26 PM

शिमला, 15 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस पार्टी ने हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटों में से दो प्रत्याशी उतार दिए हैं, जबकि दो अन्य सीटों पर अभी प्रत्याशी तय नहीं हुए हैं।

see more..
image