Friday, Apr 19 2024 | Time 09:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सामाजिक बहिष्कार के बाद दलित युवक की लाठी-डंडों से पिटाई, मामला दर्ज

जींद, 23 अक्तूबर(वार्ता) हरियाणा के जींद जिले के छातर गांव में शुक्रवार देर रात सामाजिक बहिष्कार के अनुसूचित जाति के एक युवक विजय की कुछ युवकों ने लाठी-डंडों से पिटाई कर दी।
पुलिस ने बताया कि गम्भीर रूप से घायल विजय (25) को जींद के नागरिक अस्पताल में दाखिल कराया गया है। इस मामले में पुलिस ने गांव के तीन युवकों को नामजद करते हुए मामला दर्ज किया है। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक नीतीश अग्रवाल, उचाना के एसडीएम डॉ. राजेश कोथ, पुलिस उपाधीक्षक जितेंद्र भी पुलिस बल के साथ गांव में पहुंच गए। पुलिस ने बाद में देर रात गांव का दौरा किया और मामले में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।
श्री जितेंद्र ने बताया कि गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया गया हैं और अभी हालात सामान्य हैं। घटना क्यों हुई, अभी इस बारे में पुलिस जानकारी जुटा रही है। उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले अनुसूचित जाति के व्यक्ति गुरमीत का गांव के एक अन्य युवक से झगड़ा हो गया था। गुरमीत ने इसकी पुलिस में शिकायत दी थी। गुरमीत ने आरोप लगाया था कि उसकी शिकायत के बाद गांव में हुई पंचायत में अनुसूचित जाति के 150 परिवारों का सामाजिक बहिष्कार कर दिया गया। इस मामले में पुलिस ने 23 लोगों पर मामला दर्ज किया है लेकिन अभी किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए भीम आर्मी की तरफ से लघु सचिवालय जींद के बाहर धरना भी दिया जा रहा है।
घायल विजय ने पुलिस को दिए बयान में बताया कि वह दूसरे मोहल्ले में स्थित एक दुकान पर घरेलू सामान लेने गया था। वापसी में जब वह तालाब के समीप गली में पहुंचा तो हाथों में लाठी-डंडे लिए हुए कुछ युवकों ने उस पर हमला कर दिया। विजय का आरोप है कि हमलावर युवकों ने पीड़ितों के वकील रजत कल्सन को भी मारने की कथित तौर पर धमकी भी दी।
विजय के बयान के आधार पर तकदीर, बिट्टू और नवराज के खिलाफ मामला दर्ज करते हुये 12-13 अन्य पर भी मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने कई युवकों को पूछताछ के लिए हिरासत में भी लिया है, हालांकि पुलिस अभी इसकी पुष्टि नहीं कर रही है।
श्री जितेंद्र ने शनिवार सुबह बताया कि गांव में हालात सामान्य है। जांच की जा रही है कि झगड़ा किस कारण हुआ। फिलहाल केस दर्ज कर लिया गया है। गांव में पुलिस तैनात है।
सं.रमेश1808वार्ता
image