Friday, Apr 19 2024 | Time 13:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में फसलों को हुये नुकसान की विशेष गिरदावरी करने के निर्देश

पंजाब में फसलों को हुये नुकसान की विशेष गिरदावरी करने के निर्देश

चंडीगढ़ 25 अक्टूबर (वार्ता) हाल ही हुयी बेमौसमी बारिश के कारण फसलों को हुए भारी नुकसान का अनुमान लगाने के लिए पंजाब के राजस्व और पुनर्वास मंत्री अरुणा चौधरी ने विशेष गिरदावरी करने के आदेश दिये हैं और इसकी रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर देने को कहा है।

श्रीमती चौधरी ने आज यहां कहा कि खड़ी फ़सल को हुए नुकसान की निर्धारित समय में गिरदावरी करने के उपायुक्तों को आदेश दिए हैं ताकि किसानों को फ़सल के नुकसान के लिए जल्द से जल्द मुआवज़ा दिया जा सके। उन्होंने किसानों को भरोसा दिलाया कि इस संकट की घड़ी में राज्य सरकार उनके साथ है और उनके कल्याण के लिए वचनबद्ध है। ज्ञातव्य है कि हाल ही भारी बारिश के कारण धान की फ़सल को बहुत ज़्यादा नुकसान होने की रिपोर्टें मिलीं हैं ।

वित्तायुक्त (राजस्व) वी .के. जंजूआ ने उपायुक्तों को विशेष गिरदावरी के काम को पहल के आधार पर करने के लिए कहा है और फसलों के हुए नुकसान के सम्बन्ध में विस्तृत रिपोर्ट भेजने के लिए निर्देश दिए हैं जिससे किसानों को निर्धारित नियमों के अनुसार फ़सल का मुआवज़ा देने के लिए यह रिपोर्ट अगली कार्यवाही के लिए मुख्य सचिव के नेतृत्व वाली राज्य ऑजैकटिव कमेटी को भेजी जा सके।

उन्होंने फील्ड के राजस्व अधिकारियों की तरफ से की जाने वाली गिरदावरी की रिपोर्ट को तस्दीक करके भेजने के लिए डिप्टी कमिश्नरों को सख़्त हिदायतें जारी की गई हैं।

शर्मा

वार्ता

image