Friday, Apr 19 2024 | Time 21:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में बर्फबारी में फंसे तीन ट्रेकर्स की मौत

शिमला, 25 अक्टूबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान बेमौसम बारिश और बर्फबारी के बाद आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है और किन्नौर में मुबई और गोवा के भारी बर्फीले तूफान में फसने से तीन ट्रेकर्स की मौत हो गई है।
किन्नौर जिला प्रशासन ने दस पर्यटकों को सुरक्षित निकाल लिया है। यह जानकारी उपायुक्त किन्नौर अपूर्व देवगन ने दी। उन्होंने बताया कि 24 अक्तूबर को तेरह पर्यटक शिमला जिले के रोहडू के जांगलिक से किन्नौर जिले के बरुआ कंडे होते सांगला आ रहे थे। बर्फबारी के कारण तीन पर्यटकों की रास्ते में मृत्यु हो गई । सूचना मिलते ही जिला प्रशासन किन्नौर द्वारा राहत व बचाव कार्य आरम्भ कर दिया गया है।
उन्होंने बताया कि दस पर्यटकों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया है और कडछम के किल्वा पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि सभी पर्यटक मुंबई व गोवा से संबंधित है, इनमें एक महिला भी शामिल हैं।
मृतकों की पहचान दीपक राव (58) , राजिंदर भाल चंदर पाठक (65) उनके पुत्र मधुकर के रूप में हुई है।
दूसरी ओर मौसम कार्यालय से मिली सूचना से लाहौल स्पीति के गोंडला में 15 सेंटीमीटर जबकि हंसा और खदराला जिला शिमला में पांच सेटीमीटर और केलांग में तीन सेटीमीटर हिमपात हुआ है।
इसके साथ ही सिरमौर के राजगढ़ में 77 मिमी, सोलन में कसौली में 68 मिमी, बिलासपुर में नैना देवी 52 मिमी, बिलासपुर में 22 मिमी, ऊना में अम्ब 43 मिमी, बिलासपुर में झंडुता 40 मिमी, धर्मपुर और सोलन 34 मिमी, बिलासपुर में बर्थिन और चंबा में तिसा 32 मिमी, हमीरपुर में अघर 31 मिमी, सिरमौर में रेणुका, कुल्लू में कोठी 30 मिमी, बलद्वारा 27 मिमी जबकि सोलन में कंडाघाट 25 मिमी, पर्यटन स्थल मनाली में 24 मिमी, हमीरपुर में भोरंज में 23 मिमी, सिरमौर में नादौन, पांवटा साहिब और काहू में बारिश हुई है।
इसी अवधि में प्रदेश का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री कम रहा। केलांग में सबसे ठंडा शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि किन्नौर में कल्पा 0.6 डिग्री दर्ज किया गया है। इसके साथ ही पर्यटन स्थल कुफरी 2.9 डिग्री, मनाली पांच डिग्री, डलहौजी 6.2 डिग्री, शिमला 6.4 डिग्री, सोलन 6.7 डिग्री, मंडी में सुंदरनगर 7.4 डिग्री, कुल्लू में भुंतर आठ डिग्री, पालमपुर 9.2 डिग्री, हमीरपुर 9.4 डिग्री और चंबा 9.5 डिग्री सेल्सियस रहा।
धर्मशाला का न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री, कांगड़ा व मंडी का 10.4 डिग्री, बिलासपुर का 11.5 डिग्री, ऊना 12. 1 डिग्री और सिरमौर में नाहन 13.9 डिग्री दर्ज किया गया है।
उपायुक्त अपूर्व देवगन ने जिले में आने वाले सभी पर्यटकों व अन्य से आग्रह किया है कि खराब मौसम व बर्फबारी के चलते जिले के ऊंचे स्थानों, चोटियों व कड़ों पर न जाये। ताकि किसी अप्रिय घटना से बचा जा सके। उन्होंने जिला वासियो से भी आग्रह किया है कि यदि अति आवश्यक हो तभी घर से बाहर निकले तथा इस दौरान सावधानी बरते। क्यूकि बारिश के कारण शूटिंग स्टोन का खतरा बना रहता है।
सं शर्मा
वार्ता
image