Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:00 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


तरनतारन में लड़कियों के लिए सिख मिशनरी कॉलेज खोलेगी एसजीपीसी: जागीर कौर

तरनतारन में लड़कियों के लिए सिख मिशनरी कॉलेज खोलेगी एसजीपीसी: जागीर कौर

अमृतसर, 26 अक्टूबर (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की शताब्दी को समर्पित और गुरुद्वारा सुधार आंदोलन के शहीदों की याद में आज गुरुद्वारा श्री मंजी साहिब दीवान हॉल में सिख मिशनरी कॉलेजों का एक भव्य गुरमत समागम (धार्मिक मण्डली) आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रचारक, रागी, तबला वादक, 56 सिख मिशनरी कॉलेजों और संस्थानों के प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में प्रचारक शामिल हुए।

एसजीपीसी की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने सिख धर्म के विकास में सिख मिशनरी कॉलेजों के योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि ये संस्थाएं श्री अकाल तख्त साहिब द्वारा स्वीकृत सिख राहत मर्यादा (आचार संहिता) को समर्पित कर संगत को सिख धर्म से जोड़ रही हैं और इन संस्थाओं ने समाज को कई नामी हस्तियां दी हैं।

इस अवसर पर बीबी जागीर कौर ने एसजीपीसी के 'घर-घर अंदर धर्मशाला' अभियान में सहयोग के लिए सिख मिशनरी कॉलेजों को धन्यवाद दिया और प्रत्येक सिख मिशनरी कॉलेज को एक लाख रुपये की वार्षिक सहायता देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 19 सिख मिशनरी कॉलेज एसजीपीसी द्वारा ही चलाए जा रहे हैं और कई अन्य संस्थान भी एसजीपीसी के अभियान में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सिख मिशनरी कॉलेज को एक-दूसरे के संपर्क में आकर आगे बढ़ना चाहिए ताकि समुदाय की चुनौतियों का एकता के साथ सामना किया जा सके।

बीबी जागीर कौर ने कहा कि एसजीपीसी जल्द ही तरनतारन में माता साहिब कौर के नाम से लड़कियों के लिए एक सिख मिशनरी कॉलेज खोलेगी ताकि सिख महिलाएं भी सिख धर्म के प्रचार के क्षेत्र में भाग ले सकें। उन्होंने समारोह में भाग लेने के लिए सिख मिशनरी कॉलेजों के प्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया।

सं.ठाकुर.श्रवण

वार्ता

image