Saturday, Jan 29 2022 | Time 18:11 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के मद्देनज़र पंजाब में तैयारियों का जायजा

कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के मद्देनज़र पंजाब में तैयारियों का जायजा

चंडीगढ़, 29 नवंबर (वार्ता) दुनिया के कुछ देशों में कोविड-19 के नये रूप ओमिक्रॉन के सामने आने के बाद पंजाब के उप मुख्यमंत्री ओम प्रकाश सोनी ने आज यहां कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के मद्देनज़र तैयारियों का जायज़ा लिया।

श्री सोनी ने आज स्वास्थ्य सचिव विकास गर्ग, एम.डी. एन.एच.एम कुमार राहुल,एम डी पंजाब हैल्थ सिस्टम कारपोरेशन , डा. अन्देश कंग स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण निदेशक, डा. ओ.पी. गोजरा, डायरैक्टर स्वास्थ्य सेवाएं समेत कई अन्यों के साथ कोविड-19 के नये रूप ओमिक्रॉन के संभावित खतरे से राज्य के लोगों को बचाने के लिए की जाने वाली तैयारियों पर चर्चा की।

उन्होंने विभाग के अधिकारियों को हिदायत की कि संभावित आपात स्थिति से निपटने के लिए अबसे तैयारियाँ आरंभ कर दी जाएँ और इस सम्बन्धी ज़रूरी दवाएँ और साजो -समान की खरीद के लिए भी कार्यवाही आरंभ कर दी जाये।

उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि दक्षिणी अफ्रीका, ब्राजील, बंगला देश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशियस, न्यूजीलैंड, जिम्मबावे, सिंगापुर, हाँगकाँग और इजराइल से आने वाले यात्रियों का पंजाब में आने पर जांच को यकीनी बनाने के लिए जमीनी स्तर तक निर्देश जारी किये जायें क्योंकि इन देशों में नये वायरस के केस बड़े स्तर पर सामने आए हैं।

विभाग के सचिव विकास गर्ग ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग पंजाब की तरफ से दूसरे देशों से आ रहे यात्रियों का पंजाब में प्रवेश होने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी हिदायतों अनुसार जांचा जा रहा है और इन देशों से आने वाले यात्रियों को कोविड रिपोर्ट नेगेटिव आने के बावजूद 7दिन के लिए एकांतवास रखने के अलावा आठवें दिन फिर कोविड टैस्ट करवाना पड़ेगा और आठवें दिन करवाए टैस्ट में रिपोर्ट फिर नेगेटिव आने पर भी अगले सात दिन के लिए अपनी निगरानी स्वयं करने को यकीनी बनाया जा रहा है।

शर्मा

वार्ता

image