Tuesday, Aug 9 2022 | Time 16:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह ने नहीं जारी की पंजाब के स्कूलों की लिस्ट

चंडीगढ़, 29 नवंबर (वार्ता) दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के ढाई सौ सरकारी स्कूलों की सूची जारी करने के 24 घंटे बाद भी पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह ने पंजाब के स्कूलों की सूची जारी नहीं की।
इस बारे में श्री सिसोदिया ने कहा कि पंजाब के शिक्षा मंत्री मैदान छोडक़र भाग रहे हैं। परगट सिंह जी तो लिस्ट जारी नहीं कर पाए लेकिन मुझे उम्मीद है कि मुख्यमंत्री चन्नी साहब पंजाब के सबसे बेहतर ढाई सौ सरकारी स्कूलों की सूची जारी करेंगे।
श्री सिसौदिया ने कहा कि पंजाब की जनता को यह जानने का हक है कि कांग्रेस की सरकार ने पिछले पांच वर्षो में राज्य में शिक्षा के लिए क्या काम किया । दोनों राज्यों के स्कूलों की तुलना से भागना यह साबित करता है कि कांग्रेस सरकार ने पंजाब में शिक्षा पर कोई काम नहीं किया है। दूसरी ओर केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में शिक्षा को लेकर जबरदस्त काम किया है जिस कारण दिल्ली के एजुकेशन मॉडल की चर्चा पूरे विश्व में हो रही है।
उनके अनुसार पंजाब कांग्रेस ने पिछले साढे चार सालों में पंजाब के विकास के लिए कुछ नहीं किया और शिक्षा के क्षेत्र में तो पंजाब में शून्य काम हुआ है। पंजाब की जनता ने बहुत ही उम्मीदों के साथ कांग्रेस की सरकार चुनी थी लेकिन कांग्रेस जनता की उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी और जनता से धोखा किया।
उन्होंने कहा कि चन्नी साहब आज ही पंजाब के ढाई सौ स्कूलों की सूची जारी करें। जनता का यह जानने का भी अधिकार बनता है कि क्या पंजाब में ऐसे ढाई सौ स्कूल भी नहीं है, जहां दिल्ली के स्कूलों की तरह पिछले 5 वर्षों में विश्व स्तर का ढांचा तैयार किया गया हो, टीचर-स्कूल प्रमुखों को विदेशों से ट्रेनिंग दिलवाई गई हो, रिजल्ट को बेहतर किया गया हो, बच्चे आईआईटी/जेईई के लिए चुने जा रहे हों।
ज्ञातव्य है कि दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को दिल्ली के ढाई सौ सरकारी स्कूलों की लिस्ट जारी कर पंजाब के शिक्षा मंत्री परगट सिंह को दिल्ली आकर यहां के स्कूलों को देखने का निमंत्रण दिया था तथा पंजाब के ढाई सौ स्कूलों की सूची भी जारी करने के लिए कहा था, ताकि दोनों राज्यों के स्कूलों के इंफ्रास्ट्रक्चर, टीचर ट्रेनिंग, रिजल्ट में सुधार और ओवरऑल लर्निंग आउटकम की तुलना की जा सके ।
शर्मा
वार्ता
image