Friday, Apr 19 2024 | Time 20:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में मोहल्ला क्लीनिक की शुरुआत 15 अगस्त से

चंडीगढ़,20 मई (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज अपनी सरकार के मोहल्ला क्लीनिक कार्यक्रम को लांच करने की घोषणा करते हुए कहा कि देश की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में पहले चरण में 75 मोहल्ला क्लीनिक शुरू किये जाएंगे।
उच्चाधिकारियों के साथ एक बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके साथ ही उनकी सरकार अपने एक प्रमुख चुनावी वायदे का पालन करेगी। दिल्ली की तर्ज़ पर मोहल्ला क्लीनिक पार्टी का चुनावी वायदा था।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश भर में बेकार पड़े सेवा केंद्रों को मोहल्ला क्लीनिक में बदला जायेगा और इनमें एक डॉक्टर का कमरा, प्रतीक्षा कक्ष, फार्मेसी आदि बनाये जाएंगे।
ग्रामीण इलाकों में पांच-छह गावों का एक क्लस्टर बनाकर उस क्लस्टर के लिए मोहल्ला क्लीनिक बनाने का सुझाव मुख्यमंत्री ने दिया है।
इस बीच, स्वास्थ्य सचिव ने मुख्यमंत्री को बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 3000 उपकेंद्र हैं जो पारा मेडिकल स्टाफ सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी के नेतृत्व में संभालता है और इन्हें मोहल्ला क्लीनिक में तब्दील किया जा सकता है।
मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सचिव को डॉक्टरों पारा मेडिकल की अनुबंध आधार पर सेवाएं लेने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया और चिकित्सकीय जांच के लिए किसी एजेंसी की सेवाएं ली जाएँ।
महेश.श्रवण
वार्ता
image