Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में गाँवों की तरह शहरी क्षेत्र भी होंगे लाल डोरा मुक्त

चंडीगढ़, 28 जून (वार्ता) हरियाणा में गाँवों की तर्ज पर शहरी क्षेत्रों को भी लाल डोरा मुक्त करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है तथा इस सम्बंध में मुख्य सचिव संजीव कौशल ने अधिकारियों को शहरी क्षेत्रों की लाल डोरा के अंदर की परिसम्पत्तियों की मैपिंग और ड्रोन फ्लाइंग आदि की 15 दिन में कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।
श्री कौशल आज यहां स्वामित्व योजना की प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को शहरी स्थानीय निकाय विभाग, नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग और हरियाणा शहरी विकास ‌प्राधिकरण तथा प्राइवेट कॉलोनियों की सम्पत्ति आईडी का एक मास्टर डाटा तैयार कर वास्तविक स्थिति का पता लगाने तथा लाल डोरा की जानकारी सभी नगर निगमों, पालि्काओं और समितियों के साथ साझा करने के निर्देश दिये ताकि यदि कहीं कोई बदलाव पाया जाता है तो उसके अनुसार डाटा अपडेट किया जा सके।
उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत गांवों में ड्रोन फ्लाइंग का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और सम्पत्ति कार्ड बनाने तथा वितरित करने का कार्य चरणबद्ध तरीके से जारी है। अब इसी तर्ज पर शहरी क्षेत्रों में भी लाल डोरा मुक्त करने का कार्य तेजी से किया जाएगा, ताकि लोगों को उनका मालिकाना हक मिल सके।
रमेश.श्रवण
वार्ता
image