Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब सरकार ने की मत्तेवाड़ा टेक्स्टाइल पार्क परियोजना रद्द: मान

चंडीगढ़,11 जुलाई (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कांग्रेस की पूर्व सरकार द्वारा स्वीकृत मत्तेवाड़ा टेक्स्टाइल पार्क परियोजना को रद्द करने का एलान करते हुए कहा है कि राज्य के जंगलों और बहुमूल्य जल स्रोतों को बचाने के लिए मत्तेवाड़ा के जंगलों के नजदीक प्रस्तावित जगह पर कोई औद्योगिक इकाई नहीं लगेगी।
मत्तेवाड़ा जंगल को लेकर लोक कार्यसमिति (पीएसी) के साथ बैठक के बाद श्री मान ने सोमवार को एलान किया,“ मैं स्पष्ट तौर पर बताना चाहता हूँ कि न सिर्फ मत्तेवाड़ा, बल्कि राज्य सरकार पंजाब के किसी भी नदी के किनारे कोई उद्योग स्थापित करने की इजाजत नहीं देगी ताकि पानी के प्रदूषण को रोका जा सके। ”
श्री मान ने दुख जताया कि पूर्व मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार द्वारा बनाए इस प्रोजेक्ट के सभी पक्षों को जाँचे बगैर एक हजार एकड़ भूमि में टेक्स्टाइल पार्क स्थापित करने की मंजूरी दे दी थी। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट की प्रस्तावित जगह मत्तेवाड़ा जंगलों के नजदीक और सतलुज नदी के किनारे पर है लेकिन इस प्रोजेक्ट से राज्य के वातावरण पर पड़ने वाले बुरे प्रभावों को कैप्टन सरकार ने पूरी तरह से अनदेखा कर दिया।
श्री मान ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से न सिर्फ पेड़ काटे जाएंगे, बल्कि इससे नदी के पानी में बड़े स्तर पर प्रदूषण फैलेगा, जो इस क्षेत्र में वन्य जीवन के साथ-साथ मानवीय जीवन के लिए भी घातक सिद्ध होगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सत्ता में आने के बाद उनकी सरकार ने इस प्रोजेक्ट की गहराई के साथ जाँच की और पाया कि इससे इलाके का वातावरण संतुलन बिगड़ेगा। उन्होंने कहा कि वातावरण और मानवीय जीवन पर इस प्रोजेक्ट के बुरे प्रभावों को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने फैसला किया है कि इस जमीन पर कोई औद्योगिक इकाई नहीं स्थापित होगी। श्री मान ने यह भी कहा कि पंजाब सरकार राज्य में हरियाली की हर कीमत पर रक्षा करेगी।
श्री मान ने कहा कि राज्य सरकार इस प्रस्तावित टेक्स्टाइल पार्क के लिए किसी अन्य जगह पर जमीन देने के लिए तैयार है लेकिन शर्त यह है कि इससे राज्य का पानी प्रदूषित न हो। उन्होंने पंजाब को साफ-सुथरा, हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त करने के लिए वातावरण प्रदूषण को रोकने की अपनी सरकार की वचनबद्धता दोहराई।
ठाकुर.अभिषेक
वार्ता
image