Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


अब घर बैठे मिलेगा वाहन स्मार्ट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट

चंडीगढ़,12 जुलाई (वार्ता) नये वाहनों के पंजीकरण को सरल करने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को एक नयी नागरिक सेवा की शुरुआत की, जिसके अंतर्गत राज्य भर में ऑटो-मोबाइल डीलरों को नए वाहनों की ई-रजिस्ट्रेशन की इजाज़त दी गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा,“ यह ऐतिहासिक पहल है, जिससे आम आदमी घर बैठे ही स्मार्ट रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के योग्य होगा। नये वाहन खरीदने के इच्छुक पंजाबियों के लिए यह सुविधा बड़ी राहत होगी। उन्होंने कहा कि जब से आम आदमी पार्टी ने राज्य में सत्ता संभाली है, तब से ही समाज के हरेक वर्ग के कल्याण के लिए कई लोक-हितैषी कदम उठाए गए हैं। ”
श्री मान ने कहा कि नये वाहन बेचने वाले प्राइवेट डीलरों को रजिस्ट्रेशन जारी करने का अधिकार देने का उद्देश्य लोगों को बड़ी राहत देना है, जिससे उनको नए वाहनों की रजिस्ट्रेशन के लिए रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी और सब-डिवीजनल मजिस्ट्रेट के दफ्तरों में लम्बी कतारों में न खड़ा होना पड़े। उन्होंने कहा कि आम आदमी के समय, पैसे और ऊर्जा की बचत करने के अलावा इस कदम से लोगों को साफ़-सुथरा, पारदर्शी, कुशल और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन मुहैया करने में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि प्राइवेट डीलर नए वाहन मालिकों के लिए इस सुविधा का प्रयोग खरीदारों के आधार नंबर के द्वारा लॉगइन कर हासिल करेंगे।
उन्होंने कहा कि लॉगइन करने के बाद में डीलर नए वाहन का डेटा / दस्तावेज अपलोड करेगा और पड़ताल (वेरीफिकेशन) मालिक के आधार नंबर के साथ की जाएगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि नये वाहन की रजिस्ट्रेशन के लिए फीस और टैक्स ऑनलाइन भरे जाएंगे और नए वाहन मालिक को रजिस्ट्रेशन नंबर मौके पर ही मिल जाएगा। उन्होंने बताया कि रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की मंजूरी डीलर के स्तर पर ही हो जाएगी और हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट भी डीलर ही लगाएगा। श्री मान ने कहा कि रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट वाहन मालिक के मोबाइल फ़ोन पर आए लिंक से डाउनलोड किया जा सकेगा, जबकि रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट का स्मार्ट कार्ड सीधा मालिक के पते पर भेजा जाएगा।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image