Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:13 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुरु का बाग मोर्चा और साका श्री पंजा साहिब की पहली शताब्दी को समर्पित कार्यक्रम शुरू

अमृतसर, 12 जुलाई (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने आज एक पेंटिंग वर्कशॉप के उद्घाटन के साथ गुरु का बाग मोर्चा और साका (नरसंहार) श्री पंजा साहिब की शताब्दी को समर्पित कार्यक्रमों की शुरुआत की।
यह कार्यशाला एसजीपीसी कार्यालय के प्रशासनिक खंड में आयोजित की गई, जिसका समापन 17 जुलाई को होगा। इस कार्यशाला के दौरान विभिन्न स्थानों के 30 कलाकार गुरु का बाग मोर्चा और साका श्री पंजा साहिब से संबंधित घटनाओं को चित्रित करने के लिए पेंटिंग बना रहे हैं, जो बाद में शताब्दी समागमों के दौरान एक प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जाएगा।
सिख इतिहास के विभिन्न पहलुओं को दर्शाने के लिए आयोजित इस पेंटिंग वर्कशॉप के उद्घाटन के मौके पर एसजीपीसी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह ने कहा कि गुरु का बाग मोर्चा और साका श्री पंजा साहिब सिख इतिहास के महत्वपूर्ण पृष्ठ हैं और उनकी शताब्दी को बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन दोनों शताब्दी के दौरान जहां विभिन्न समागमों का आयोजन किया जाएगा, वहीं इतिहासकार हरविंदर सिंह खालसा की देखरेख में पेंटिंग वर्कशॉप की भी व्यवस्था की गई है।
श्री हरजिंदर सिंह ने कहा, “इस कार्यशाला के साथ इन दोनों घटनाओं से संबंधित इतिहास को चित्रों के माध्यम से उजागर किया जाएगा और इन्हें विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शनियों के माध्यम से संगत के सामने लाया जाएगा।”
एसजीपीसी अध्यक्ष ने घोषणा की कि कार्यशाला में तैयार की जाने वाली पेंटिंग्स की वीडियो डाक्यूमेंट्री भी बनाई जाएगी, ताकि नयी पीढ़ी को संचार के आधुनिक माध्यमों से इन दोनों शताब्दी के इतिहास से जोड़ा जा सके।
एसजीपीसी अध्यक्ष ने कहा कि इन शकों के शहीदों के परिवारों से भी संपर्क किया जा रहा है क्योंकि एसजीपीसी शताब्दी समागमों के दौरान उन्हें सम्मानित करना चाहती है। उन्होंने बताया कि गुरु का बाग मोर्चा शताब्दी को समर्पित कार्यक्रम छह से आठ अगस्त तक आयोजित किए जाएंगे, जिसमें विभिन्न समागम होंगे। इसी तरह, साका श्री पंजा साहिब की शताब्दी से संबंधित कार्यक्रमों की तैयारी चल रही है, जो 30 अक्टूबर को मनाई जानी है और पाकिस्तान में इस शताब्दी के लिए समर्पित समागमों के आयोजन की प्रक्रिया शुरू की गई थी।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image