Friday, Apr 19 2024 | Time 03:12 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


खाद्य पदार्थों पर जीएसटी के विरोध में आढ़तियों ने जताया रोष

सिरसा 16 जुलाई (वार्ता) केंद्र सरकार द्वारा खाद्य पदार्थों पर लागू की गई पांच प्रतिशत वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) का विरोध शुरू हो गया है। विरोध की इसी कड़ी में शनिवार को सिरसा की अनाज मंडी में आढ़़ती एसोसिएशन ने अखिल भारतीय व्यापार मंडल के निर्देश पर अपना-अपना कारोबार बंद रख रोष प्रदर्शन किया। आढ़ती एसोसिएशन सिरसा के प्रधान मनोहर मेहता के नेतृत्व में आढ़तियों ने जनता भवन रोड़, नई अनाजमंडी, अतिरिक्त मंडी, अराउंड एडिशनल मंडी, कपास मंडी में भ्रमण कर रोष प्रदर्शन किया। इस दौरान आढ़तियों ने सरकार विरोधी नारे लगाए और सरकार से इस कानून को वापस लेने की मांग की। प्रदर्शन के कारण मंडी में आज किसी भी फसल की बोली नहीं हुई।
आढ़ती मंडी एसोसिएशन के प्रधान मनोहर मेहता ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि सरकार लगातार व्यापार व व्यापारी विरोधी फैसले लेकर छोटे दुकानदारों व आढ़तियों का कारोबार बंद करने पर उतारू है। हाल ही में खाद्य पदार्थों पर जीएसटी लगाने का निर्णय लिया जिसकी कड़ी निंदा करते हुए सरकार से जीएसटी लगाने के निर्णय को तुरंत वापस लेने की मांग करते हैं। अगर सरकार ने इसे तुंरत वापिस नहीं लिया तो इसका डटकर विरोध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश की जनता पहले ही महंगाई की मार से त्रस्त है, उपर से खाद्य पदार्थों पर जीएसटी लगाकर गरीब की थाली से रोटी छीनने जा रही है। इससे महंगाई व गरीबी बढ़ेगी तथा मंडियों में इंस्पेक्टरी राज की दोबारा स्थापना हो जाएगी। इंस्पेक्टर छोटे दुकानदारों को जीएसटी के नाम पर परेशान करेंगे। जीएसटी लगने से माल सीधा फैक्ट्रियों में जाएगा जहां किसानों का रोषण होगा। मंडियों में माल नहीं आने से सरकार को राजस्व की हानि होगी तथा अधिकारी व कर्मचारी अपनी जेबें भरेंगे जिससे भ्रष्टाचार को बढ़ावा मिलेगा।
उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि जीएसटी लगाने के दुष्प्रभावों को देखते हुए इसे तुरंत वापस लेना चाहिए। यदि सरकार ने इसे वापस नहीं लिया तो आढ़ती किसानों के साथ मिलकर ओर तेज आंदोलन करने पर मजबूर होंगे जिसकी सारी जिम्मेदारी सरकार की होगी। इस मौके पर उप-प्रधान प्रेम बजाज, सचिव दीपक मित्तल,कोषाध्यक्ष कुणाल जैन, रूलिचंद गांधी,पूर्व सचिव देवराज कंबोज,सुरेंद्र मिचनावादी,सुधीर ललित मेहता,सुभाष मेहता नंबरदार सहित अन्य आढ़ती मौजूद थे।
सं.संजय
वार्ता
image