Friday, Apr 19 2024 | Time 06:15 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


केंद्र सरकार टैक्स बढ़ोतरी पर पुन: विचार कर वापिस ले: गर्ग

सिरसा 17 जुलाई (वार्ता) हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय मुख्य महासचिव बजरंग दास गर्ग ने कहा कि केंद्र सरकार ने आम आदमी की हर जरूरत का सामान रोटी, कपड़ा और मकान पर सरकार ने अनाप-शनाप टैक्स लगाकर गरीबों के मुंह का निवाला छीनने का काम किया है। कपड़ा, खाद्य वस्तुओं,मकान की ईटों व खेती में उपयोग आने वाली दवा,बीज,उपकरणों आदि वस्तुओं पर कभी टैक्स नहीं था,जबकि सरकार ने इन पर भी जीएसटी लगा दिया। पहले ही देश-प्रदेश की जनता महंगाई की मार से दु:खी थी ऊपर से नए टैक्स लगा व टैक्स में बढ़ोतरी कर केंद्र सरकार जनता की कमर तोडऩे में लगी हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण को नए लगाए गए टैक्स व टैक्सों की बढ़ोतरी पर पुन: विचार कर वापिस लेना चाहिए ताकि आम जनता को महंगाई की मार से राहत मिल सके। इसको लेकर उनके संगठन द्वारा एक पत्र भी इन मंत्रियों को लिखा गया है।
श्री गर्ग आज यहां व्यापारी प्रतिनिधियों की बैठक लेने के उपरांत पत्रकार वार्ता में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पेट्रोल व डीजल पर टैक्स कम कर जीएसटी के दायरे में लाना चाहिए था जबकि केंद्र व प्रदेश सरकार पेट्रोल व डीजल पर टैक्स बढ़ाकर महंगाई का बम जनता पर फोड़ रही है।
श्री गर्ग ने कहा कि टैक्स फ्री वस्तुओं पर भी जीएसटी लगाने से देश व प्रदेश में भ्रष्टाचार व इंस्पेक्टरी राज को बढ़ावा मिलेगा वहीं व्यापारियों का व्यापार भी बुरी तरह प्रभावित होगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की गलत नीतियों के कारण पहले ही 70 फिसदी मीलें व गावों में चल रहे 90 फिसदी छोटे उद्योग बंद हो चुके हैं। कपास उद्योग प्रदेश से पलायन कर गया है। सरकार को चाहिए कि उद्योगों की पुन: स्थापना के लिए व्यापरी को कम ब्याज दर पर कर्ज मुहैया करवाए। इस मौके पर सिरसा जिला प्रधान हीरालाल शर्मा, व्यापार मंडल युवा प्रधान संदीप मिढा,प्रदेश सचिव सुधीर ललित,स्वर्णकार एसोसिएशन के प्रधान सुखविंद्र सोनी,महासचिव जयप्रकाश भोलुसरिया, किराना एसोसिएशन के प्रधान सतीश शर्मा सहित कई व्यापारी संगठनों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।
श्री गर्ग ने प्रदेश सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने हैप्निंग हरियाणा के नाम पर देश विदेश सैर स्पाटे कर करोड़ों रूपया बहा दिया जबकि इस योजना के तहत एक भी उद्योग हरियाणा में नहीं लगा। उन्होंने कहा कि देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी हरियाणा में है जिस कारण कानून व्यवस्था बद से बदतर हो चुकी है। हरियाणा में हर रोज व्यापारी व आम जनता के साथ लूटपाट, फिरौती, हत्या व चोरियों की वारदात हो रही है जिससे प्रदेश का व्यापारी अपनी जान माल की सुरक्षा के लिए पूरी तरह भयभीत है। सरकार को व्यापारी व आम जनता की जान माल की सुरक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध करने चाहिए।
श्री गर्ग ने कहा कि सरकार व प्रशासन को पॉलिथीन के चालान करने की बजाय जागरूक अभियान चलाना चाहिए। दुकानदारो के चालान से पहले पॉलिथीन की फैक्ट्रियों को तुरंत प्रभाव से बंद करना चाहिए क्योंकि फैक्ट्रियां ही नहीं रहेगी तो पॉलिथीन मार्किट में नहीं बिकेगा। साथ ही उन्होंने मांग की कि पॉलिथीन फैक्ट्रियों के मालिकों को फैक्ट्री बंद करने से पूर्व मुआवजा देना चाहिए ताकि वे अपना धंधा बदल सकें।
सं.संजय
वार्ता
image