Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


उ प्र, राजस्थान में सिख विरोधी घटनाओं पर एसजीपीसी अध्यक्ष ने लिया सख्त नोटिस

अमृतसर, 22 जुलाई (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी ने शुक्रवार को देश विभिन्न राज्यों में रहने वाले सिखों से अपील की है कि वे समुदाय के खिलाफ हो रही ज्यादतियों को रोकने के लिए संगठित हों।
उत्तर प्रदेश (उ प्र) के बरेली जिले के सेंट फ्रांसिस कॉन्वेंट स्कूल द्वारा सिख छात्रों को दस्तार (पगड़ी) और कृपाण (तलवार) पहनने से रोकने और मिल्कपुर गांव के एक पूर्व ग्रंथी (पुजारी) के केस (बाल) के साथ मारपीट और काटने का संज्ञान लेते हुए राजस्थान के अलवर जिले में श्री धामी ने कहा कि सिखों के साथ इस तरह का भेदभाव जानबूझकर किया जा रहा है, जबकि सरकारों की भूमिका भी पारदर्शी नहीं है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक होते हुए भी सिखों ने देश की आजादी के लिए 80 फीसदी से ज्यादा कुर्बानी दी है और सिखों की वजह से देश की संस्कृति बरकरार है लेकिन दुख की बात है कि देश (भारत) में सिखों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। उ प्र के बरेली में एक स्कूल ने काकर (विश्वास के प्रतीक) पहनने पर रोक लगा दी और गुरुवार को राजस्थान में एक सिख के साथ मारपीट की गई और उसके बाल काट दिए गए।
श्री धामी ने कहा कि इन दोनों घटनाओं के आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए और एसजीपीसी अपने स्तर पर इन मामलों की जांच कराएगी। एसजीपीसी अध्यक्ष ने राजस्थान और उ प्र सरकारों से मांग की कि इन दोनों मामलों में आरोपी लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए और उन पर कार्रवाई की जाए, ताकि भविष्य में कोई ऐसा करने की हिम्मत न करे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image