Friday, Mar 29 2024 | Time 14:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंजाब में विविधीकरण की गति तेज हुई

चंडीगढ़, 22 जुलाई (वार्ता) पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने कृषि और संबद्ध क्षेत्रों को किसानों के लिए आर्थिक रूप से व्यवहार्य बनाने के लिए नई तकनीकों को पेश कर के किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कृषि और बागवानी क्षेत्रों के लिए मूल्य श्रृंखला बनाने के अपने विचार की कल्पना की।
खाद्य प्रसंस्करण एवं बागवानी मंत्री फौजा सिंह सारारी ने सीआईआई सेक्टर 31 में यहां बागवानी विभाग द्वारा आयोजित कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड संबंधित जागरुकता, मुद्दे और चुनौतियां सम्मेलन में इस विशाल क्षेत्र के दिग्गजों की उपस्थिति में यह बात कही। राज्य सरकार बाधाओं को दूर करने और किसानों की आय बढ़ाने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए कृषि क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इन क्षेत्रों में गतिरोध को दूर करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों पर प्रकाश डालते हुए, कैबिनेट मंत्री ने बताया कि व्यापक योजना तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है क्योंकि इन क्षेत्रों में विदेशी तटों की मांगों को पूरा करने की अपार संभावनाएं हैं।
अपने उद्घाटन भाषण के दौरान,सीआईआई पंजाब और अध्यक्ष, अमित थापर, गंगा एक्रोवूल्स लिमिटेड ने कहा,“ मौजूदा बाजार के रुझानों, प्रौद्योगिकी और सभी स्तरों पर अच्छी कृषि पद्धतियों पर ज्ञान-प्रसार की अपार गुंजाइश है और इसलिए हम देखते हैं कि सभी हितधारक किसी न किसी तरह कम मूल्य के दुष्चक्र में फंस जाते हैं। आगे का रास्ता सरकार से मिलने वाले अधिक समर्थन के साथ एआईएफ पहल को आगे बढ़ाना है, जो इस योजना के दायरे को और विस्तारित करने में मदद कर सकता है। ”
डॉ पी जे सिंह, उपाध्यक्ष, सीआईआई पंजाब और प्रबंध निदेशक, टाइनोर ऑर्थोटिक्स लिमिटेड ने कहा कि पंजाब में एआईएफ जैसी योजनाएं समय की आवश्यकता हैं क्योंकि हमारे किसान ऐसी फसलों का उत्पादन करने के लिए कम मूल्य के स्टेपल से विविधता लाना चाहते हैं, जिनमें मूल्यवर्धन की अधिक गुंजाइश हो, जो उन्हें बेहतर पारिश्रमिक दिला सके, हमारे जल स्तर और उनकी खेती के तरीकों को कम न करें।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image