Wednesday, Apr 24 2024 | Time 23:57 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल सरकार कोरोना से निपटने के लिए पूरी तरह तैयारः सुभाशीष पांडा

शिमला, 23 जुलाई (वार्ता) देश के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना के मामलों में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है। प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 3660 पहुंच गई है। इस बीच स्वास्थ्य विभाग में भी कोरोना से निपटने के लिए अलर्ट जारी किया है।
राज्य के स्वास्थ्य विभाग के सचिव सुभाशीष पांडा ने कहा कि सरकार कोरोना से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्तर पर तैयारियां पूरी हैं, लेकिन इसके बावजूद यह जरूरी है कि लोग भी कोरोना से बचाव के लिए एहतियात बरतें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग लगातार बीएमओ और सीएमओ के साथ बैठक कर रहा है। हर जिले की स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है।
श्री पांडा ने कहा कि फिलहाल देश और विशेषकर हिमाचल प्रदेश में कोरोना का कोई के किसी नए वेरिएंट का खतरा नहीं है। इसके बावजूद लोगों से एहतियात बरतने की अपील की जा रही है। उन्होंने कहा कि जो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं, उन्हें ज्यादातर होम आइसोलेशन में ही रखा जा रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि होम आइसोलेशन में नियमों का पालन बेहद जरूरी है, ताकि कोरोना के फैलाव को रोका जा सके।
उन्होंने कहा कि 30 सितंबर तक आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 18 साल से अधिक आयु के लोगों के लिए भी मुफ्त बूस्टर डोज लगाई जा रही है। उन्होंने लोगों से आवाहन किया है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में बूस्टर डोज लगाए, ताकि कोरोना से बचाव हो सके।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश एक जागरूक राज्य है और प्रदेश में लोग बड़ी संख्या में बूस्टर डोज लगाने के लिए भी आगे आ रहे हैं। यह बेहद जरूरी है कि बचाव के लिए वैक्सीनेशन का काम पूरा किया जाए। श्री पांडा ने कहा कि राज्य सरकार को केंद्र सरकार का भी पूरा सहयोग मिल रहा है। प्रदेश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है और प्रदेश भर में बूस्टर डोज वैक्सीनेशन अभियान जोरों पर चला जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि बीते 24 घंटों में प्रदेश में 10 चिकित्सकों सहित 751 कोरोना पाॅजिटिव मामले सामने आए है। प्रदेश के सबसे बडे अस्पताल आईजीएमसी में चिकित्सक कोरोना की चपेट में आए है। अस्पताल में दस डाॅक्टर कोरोना पाॅजिटिव हो गए है।
आईजीएमसी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. जनकराज ने लोगों से कारोना नियमों का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कारोना के मामले अब दोबारा से बढ़ रहे है। ऐसे में लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है। राज्य में कोरोना संक्रमितों का आंकडा दो लाख 93 हजार 018 पहुंच गया है जबकि सक्रिय मामले 3660 हो गए है। अब तक दो लाख 85 हजार 205 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 4133 लोग काल के गाल में समा गए हैं।
दास, उप्रेती
वार्ता
image