Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


बिजली विभाग ने राज्य में बिजली आपूर्ति के सारे रिकॉर्ड तोड़े: ईटीओ

अमृतसर, 26 जुलाई (वार्ता) पंजाब के बिजली और लोक निर्माण मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने बिजली विभाग के प्रदर्शन की सराहना करते हुए कहा कि विभाग ने इस गर्मी में बिजली आपूर्ति के सारे रिकॉर्ड तोड़कर नए कीर्तिमान स्थापित किए
हैं।
श्री हरभजन सिंह ने स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में ' उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य ' विषय पर मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार 29 जून को विभाग ने 14208 मेगावाट बिजली की आपूर्ति की है, जो अब तक का रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि हमारा तापीय और पनबिजली उत्पादन 6500 मेगावाट के करीब है जबकि बाकी बिजली की आपूर्ति हम ट्रांसमिशन के जरिए करते हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में सौर और जल विद्युत उत्पादन को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए विभाग नई तकनीकों का सहारा ले रहा है और इसे लुधियाना जिले में भी शुरू कर दिया गया है।
मंत्री ने कहा कि आज बिजली संविधान द्वारा दिए गए जीवन के अधिकार को लागू करने का प्राथमिक साधन बन गई है, क्योंकि बिजली हमारी पानी और हवा की जरूरतों को भी पूरा करती है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में हमारी सरकार ने लोगों की जरूरत को समझते हुए हर घर में 600 यूनिट मुफ्त बिजली देना शुरू किया है। जिससे राज्य के लाखों परिवारों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल और मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने चुनाव से पहले पंजाबियों से यह वादा किया था, जिसे सरकार बनने के तीन महीने के भीतर लागू कर दिया गया है।
श्री हरभजन सिंह ने कहा कि यह एक चुनौतीपूर्ण क्षेत्र है जिसे पिछली सरकारों में कोई भी मंत्री खुश नहीं था। उन्होंने कहा कि आज पंजाब एक ऐसा राज्य है जो हर गांव के साथ-साथ खेतों में बने घरों को 24 घंटे घरेलू आपूर्ति कर रहा है। इसके अलावा धान सीजन में भी किसानों को पूरी बिजली मुहैया कराई जा रही है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image