Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


ब्रिटेन की गुरुद्वारा कमेटियों ने मान पिता-पुत्र से लिखित में माफी मांगने को कहा

अमृतसर, 30 जुलाई (वार्ता) सांसद सिमरनजीत सिंह मान द्वारा शहीद भगत सिंह को लेकर उठाए गए अनावश्यक विवाद का न केवल पंजाब और भारत में बल्कि विदेशों में भी कड़ा विरोध किया जा रहा है।
शहीद भगत सिंह के बारे में सिमरनजीत सिंह मान की अपमानजनक टिप्पणियों और केंद्रीय सिख अजायबघर अमृतसर से भगत सिंह की तस्वीर हटाने के लिए शिरोमणि कमेटी से सिमरनजीत सिंह मान के पुत्र इमान सिंह मान की मांग पर ब्रिटिश गुरुद्वारा कमेटियों ने कड़ी आपत्ति जताई और उन्हें लिखित रूप में सिख समुदाय से माफी मांगने को कहा है।
प्रो. सरचंद सिंह ख्याला ने शनिवार को बताया कि बर्मिंघम के गुरु हरि राय साहिब गुरुद्वारा पश्चिम बर्मिंघम में बर्मिंघम, वॉल्वरहैम्प्टन और सेडविले की गुरुद्वारा कमेटियों के नेताओं की बैठक के दौरान वक्ताओं ने सिखों के दिलों को कष्ट देने के कृत्यों की निंदा की और कहा कि मान पिता-पुत्र ने पंजाब के मुद्दों को छोड़कर लोगों की भावनाओं से खेलने पर आमादा हैं। उन्होंने कहा कि किसी के कहने से किसी शहीद की हैसियत कम नहीं होती है। उन्होंने कहा कि मान का बयान केवल शहीदेआजम भगत सिंह तक ही सीमित नहीं देखा जाना चाहिए बल्कि इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि समय-समय पर सरकारों के खिलाफ आवाज उठाने वाले कई महान शहीदों के बलिदान को कम आंकना भी इसके पीछे एक गहरी साजिश का हिस्सा है। श्री मान ने जून 1984 के दौरान श्री दरबार साहिब पर श्रीमती इंदिरा गांधी द्वारा किए गए हमले के दौरान जरनैल सिंह भिंडरावाला के नेतृत्व में संघर्ष करने वालों के शहीदी यादगार को ध्वस्त करने के बारे में कई बार बयान दिए हैं।
नेताओं ने कहा कि भगत सिंह के बारे में दिए गए बयान के पीछे मान, पारिवारक की सोच से प्रभावित हैं, उन्होंने कहा कि देश की आजादी के लिए शहीद भगत सिंह, शहीद उधम सिंह, शहीद करतार सिंह सराभा और ग़दरी बाबों के बलिदान को वे लोग कभी नहीं समझ सकते जिनके बुजुर्गों और परिवारों ने अंग्रेजों के समय में खुद राज किया हो और जिनका शासन आजादी मिलने के बाद खत्म हो गया हो। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के लिए शहादत देने वालों के लिए देश का सम्मान हमेशा बना रहेगा।
शिरोमणि अकाली दल के सरबजीत सिंह द्वारा मान के बयान को मीडिया द्वारा सोची-समझी साजिश बताने का बैठक में मौजूद सभी सांप्रदायिक हस्तियों और सिख नेताओं ने विरोध किया। बैठक के दौरान मान के बेटे ईमान सिंह मान के बयान का भी कड़ा विरोध हुआ। नेताओं ने कहा कि पाकिस्तान में भगत सिंह की कुर्बानी के लिए चौक बनाए जा रहे हैं और उनके स्मारकों को सजाया जा रहा है जबकि हमारे नेता भड़काऊ बयान देकर उनकी तस्वीरें भी हटा रहे हैं।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image