Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:37 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकार द्वारा श्री दरबार साहिब की सरायों पर जीएसटी लगाना दुर्भाग्यपूर्ण: रामदास

अमृतसर, 01 अगस्त (वार्ता) शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने सचखंड श्री हरमंदर साहिब, श्री दरबार साहिब से जुड़ी सराय पर जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) लगाने के केन्द्र सरकार के फैसले की कड़ी निंदा की है।
एसजीपीसी के सहायक सचिव मीडिया कुलविंदर सिंह रामदास ने सोमवार को कहा कि केन्द्र सरकार का यह फैसला बेहद निंदनीय है और इस संगत विरोधी फैसले को तुरंत वापस लिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि दुनिया भर से लाखों तीर्थयात्री हर दिन सचखंड श्री हरमंदर साहिब में दर्शन करने आते हैं, सिख निकाय ने उनके ठहरने की व्यवस्था की थी। उन्होंने कहा कि लेकिन दुख की बात है कि केन्द्र सरकार ने सरायों पर जीएसटी लगाकर संगत पर अतिरिक्त बोझ डाला
है। उन्होंने कहा कि एसजीपीसी संगत द्वारा दिए गए प्रसाद का उपयोग गुरुद्वारा साहिबों के प्रबंधन और संगत की सुविधा के लिए करती है। इसके अलावा, समय-समय पर, सार्वजनिक कल्याण के सिद्धांत के तहत सिख निकाय भी प्राकृतिक आपदाओं के दौरान मानवीय सहायता प्रदान करके सबसे आगे रहता है।
श्री रामदास ने कहा कि गुरुद्वारों में आने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए एसजीपीसी द्वारा तैयार की गई सरायें व्यावसायिक नहीं हैं, इसलिए उन पर किसी भी तरह का टैक्स सरकार का अन्याय है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image