Friday, Mar 29 2024 | Time 18:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पानी की बर्बादी को भी खत्म करने की जरूरत है: निज्जर

जालंधर, 05 अगस्त (वार्ता) पंजाब के स्थानीय सरकार मंत्री डॉ. इंदरबीर सिंह निज्जर ने शुक्रवार को कहा कि छात्र सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल के खिलाफ जमीनी स्तर पर जागरुकता फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं, जो इन प्लास्टिक पर प्रतिबंध को सावधानीपूर्वक लागू करने का मार्ग प्रशस्त करेगा।
जिला प्रशासन द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक (एसयूपी) के खिलाफ जिला स्तरीय जागरुकता कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मंत्री ने कहा कि हम सभी को व्यापक जनहित में भी एसयूपी पर प्रतिबंध का सख्ती से पालन करने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रतिबंध के सावधानीपूर्वक कार्यान्वयन को सुनिश्चित करके एक उदाहरण स्थापित किया जाना है, जो इस नेक काम के लिए इन प्रयासों को दृढ़ इच्छाशक्ति में बदलने के लिए लोगों के संयुक्त प्रयासों से ही संभव हो सकता है। उन्होंने कहा कि छात्र राज्य के पर्यावरण को बदलने के लिए लोगों को पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों के प्रति प्रोत्साहित कर सकते हैं।
मंत्री ने कहा कि रिपोर्टों के अनुसार कुल प्लास्टिक का 43 प्रतिशत एकल उपयोग प्लास्टिक था, इनमें से 40 प्रतिशत बिना एकत्र किए गए हैं, जो आगे चलकर मनुष्यों और जानवरों के लिए स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करते हैं। उन्होंने कहा कि हमें एसयूपी की जगह पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों के लिए आगे आना चाहिए, जो कि हानिकारक प्लास्टिक से उत्पन्न होने वाले विभिन्न प्रकार के प्रदूषण की सीमा के संदर्भ में दिन की मांग है।
उन्हाेंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के गतिशील नेतृत्व में, आम आदमी पार्टी सरकार पंजाब को सभी क्षेत्रों में एक जीवंत राज्य बनाने के लिए जन-समर्थक और समाज-समर्थक कदम उठा रही है। डॉ. निज्जर ने कहा कि राज्य सरकार ने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण स्थल पर अतिरिक्त भूमि प्राप्त करने का निर्णय लिया है ताकि भविष्य की जरूरतों के अनुसार आने वाले समय में यूनिट का विस्तार किया जा सके, डॉ. निज्जर ने कहा कि पानी मानव जीवन के लिए एक और कीमती संसाधन है और इसके हमारी आने वाली पीढ़ियों के मद्देनजर बर्बादी को रोका जाना चाहिए।
मंत्री ने अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ जिला प्रशासन और पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा तैयार किए जा रहे जूट बैग और पर्यावरण के अनुकूल टोटे का भी अनावरण किया।
इस अवसर पर उन्होंने कृषि विरोध के दौरान मारे गए किसानों के सात परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये के चेक सौंपे। शोक संतप्त परिवारों को चेक प्रदान करते हुए मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली आप सरकार किसानों के कल्याण के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और हाल ही में लिए गए कृषि-केंद्रित निर्णयों के साथ उनकी आय को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है।
ठाकुर वार्ता
More News
हिमाचल में आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, सात परिवार हुए बेघर

हिमाचल में आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, सात परिवार हुए बेघर

29 Mar 2024 | 6:48 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जिला में उपमंडल रोहड़ू के अंतर्गत आते नावर क्षेत्र की ग्राम पंचायत शरोंथा के बरेष्टू गांव में एक मकान में अचानक आग लग गई जिसके कारण सात परिवार बेघर हो गए।

see more..
हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

29 Mar 2024 | 6:45 PM

ऊना, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि प्रदेश में राजनीतिक घटनाक्रम जारी है, 43 विधायकों वाली कांग्रेस, आज 34 पर पहुंच गई है जो बहुत बड़ी बात है। यह केवल मात्र इसलिए संभव हुआ हैं क्योंकि हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल है।

see more..
मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

29 Mar 2024 | 6:40 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन्स (सीटू) के नेताओं ने आरोप लगाया है कि मोदी-सरकार देश को कॉरपोरेट कंपनियों के हवाले करने की साजिश रच रही है।

see more..
हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

29 Mar 2024 | 6:33 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 20 संस्थानों और 105 व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है, जिनमें उक्त संस्थानों के मालिक, उच्च शिक्षा निदेशालय, शिमला के कर्मी, बैंक अधिकारी और अन्य व्यक्ति शामिल हैं।

see more..
image