Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:29 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल विधानसभा का मानसून सत्र 10 अगस्त से

शिमला 07 अगस्त (वार्ता) हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र 10 से 13 अगस्त तक चलेगा।
यह जानकारी विधानसभा के सचिव यशपाल शर्मा ने रविवार को यहां दी। उन्होंने बताया कि इस विधानसभा सत्र के लिए विपक्ष और सत्ता पक्ष के विधायकों की ओर से 367 प्रश्न विधानसभा सचिवालय पहुंचे हैं। इनमें अधिकतर प्रश्न खस्ताहाल सड़कें, स्वास्थ्य संस्थानों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी, बेरोजगारी, महंगाई से संबंधित हैं। वहीं, विपक्षी विधायकों के अलावा सत्ता पक्ष के विधायकों की तरफ से भी इस बार तीखे सवाल लगाए गए हैं। कुल 367 प्रश्नों में 238 तारांकित और 129 अतारांकित प्रश्न हैं। नियम 130 के तहत चार सूचनाएं और नियम 101 में एक गैर सरकारी सदस्य संकल्प का विधानसभा सचिवालय को नोटिस मिला है।
इसके इलावा चार बिलों का लेकर अंतिम रूप नहीं दिया गया है। सोमवार को सर्कुलेशन राज्य वित्त बिल, भू-राजस्व अधिनियम की धारा-118, विधायक आयकर संशोधन बिल और शहरी विकास विभाग कर बिल को स्वीकृति प्रदान की जाएगी. चारों बिल प्रकाशित होंगे और विधानसभा में संशोधन के लिए पेश होंगे। विधायक आयकर बिल को लेकर सरकार पहले ही अध्यादेश लाकर पारित कर चुकी है। इसके अतिरिक्त शेष संशोधन बिलों को मंत्रिमंडल में चर्चा के लिए नहीं रखा जा सका है। जयराम ठाकुर सरकार का यह आखिरी विधानसभा सत्र रहेगा।
विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन सत्र के समाप्त होने के बाद मंत्रिमंडल की बैठक होगी। बैठक में विधानसभा सत्र के दौरान लाए जाने वाले बिलों को स्वीकृति प्रदान की जाएगी. अभी तक आउटसोर्स कर्मचारियों के लिए नीति निर्धारण संबंधी मंत्रिमंडलीय उप समिति की सिफारिशों पर चर्चा होनी है।
हिमाचल मानसून सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं, क्योंकि इसी साल विधानसभा चुनाव हैं। इस सत्र में विपक्षी पार्टी कांग्रेस आक्रामक मुद्रा में नजर आएगी, जबकि स्वाभाविक रूप से सत्तारूढ़ भाजपा भी विपक्ष के साथ हमलावर रुख अपनाएगी। भाजपा जहां सत्ता में बने रहने को संघर्ष कर रही है, वहीं कांग्रेस भी सरकार बनाने की इच्छा के साथ आक्रामकता दिखा रही है।
सं.संजय
वार्ता
image