Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:08 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लंपी बीमारी रोकने के लिए गोट पौक्स दवा की 66,666 डोज़ मंगवाई: भुल्लर

चंडीगढ़ 07 अगस्त (वार्ता) पंजाब सरकार ने लंपी स्किन वायरस से पशुओं को बचाने के लिए पंजाब सरकार ने गोट पौकस दवा की 66, 666 डोज़ें मंगवाई हैं जो सेहतमंद पशुओं को मुफ़्त लगाई जायेगी ताकि बीमारी को आगे बढ़ने से रोका जा सके।
राज्य के पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने रविवार को हलका खेमकरण के गाँव मानकपुरा, गिल डेयरी फार्म माड़ी बोहर वाली, गाँव मदर और गिल डेयरी फार्म मदर, गाँव भंडाल और संधू डेयरी फार्म बहड़वाल का दौरा करने के मौके पर यह जानकारी दी।
उन्हाेंने प्रदेश के दौरे के लगातार तीसरे दिन पत्रकारों से कहा कि हैदराबाद से विशेष के तौर पर मंगवाई गई यह दवा राज्य के सभी ज़िलों को भेजी जा चुकी है और डॉक्टरों ने दवा को सेहतमंद पशुओं को लगाना शुरू कर दिया है। सेहतमंद पशुओं को बीमारी से बचाने के लिए यह दवा पशुओं को मुफ़्त लगाई जा रही है।
मंत्री ने बताया कि और दवा मंगवाने के लिए विभाग के अधिकारी निरंतर कार्यवाही कर रहे हैं। सरकार इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए हर सार्थक कदम उठा रही है। पशुओं को इस बीमारी से बचाने के लिए दवाओं के अलावा अन्य साजो-सामान की कमी नहीं आने दी जायेगी।
मंत्री ने कहा कि सरकार ने राज्य के सभी ज़िलों को 76 लाख रुपए की राशि जारी की है। इसके अलावा ज़िलों में तैनात अमले के साथ-साथ मुख्यालय से भी वैटरनरी अधिकारी ज़िलों में भेजे गए हैं। लंपी स्किन बीमारी विशेष तौर पर गायों में फैल रही है और राज्य के कई ज़िले इस बीमारी की चपेट में आ गए हैं।
उन्होंने लोगों से अपील की कि यदि किसी पशु की मौत हो जाती है तो उसे खुले में न फेंका जाये, बल्कि दफ़न किया जाये और फिलहाल दूसरे राज्यों से पशु खरीद कर पंजाब में न लाए जाएँ जिससे बीमारी के फैलने को रोका जा सके।
शर्मा.संजय
वार्ता
image