Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में 13 से 15 अगस्त तक मनाया जाएगा हर घर तिरंगा अभियान

चंडीगढ़, 08 अगस्त (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर देश भर में 13 से 15 अगस्त तक मनाए जाने वाले 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत हरियाणा तीन रंगों में रंगा नजर आएगा।
इसे जन अभियान बनाने के उद्देश्य से नागरिकों द्वारा स्वेच्छा से झंडा खरीद कर राष्ट्र ध्वज फहराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस कड़ी में आज मुख्य सचिव संजीव कौशल ने आज चंडीगढ़ स्थित हरियाणा सिविल सचिवालय में झंडा बिक्री केंद्र का उद्घाटन किया। इस केंद्र से सरकारी कर्मचारी और अन्य लोग 27 रुपये में झंडा खरीद सकेंगे और अपने घरों पर तिरंगा लहरा कर इस राष्ट्रीय पर्व में अपना महत्वपूर्ण योगदान सुनिश्चित करेंगे।
सर्वप्रथम मुख्य सचिव ने स्वयं पैसे देकर झंडा खरीदने की शुरुआत की। उनके साथ ही मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर और मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने भी पैसे देकर झंडा खरीदा।
इस मौके पर श्री कौशल ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाये जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रधानमंत्री के आह्वान पर देशभर में 13 से 15 अगस्त तक 'हर घर तिरंगा' अभियान मनाया जाएगा। हरियाणा में लगभग 60 लाख घरों पर तिरंगा फहराया जाएगा। हरियाणा निश्चित रूप से देश का पहला ऐसा राज्य बनेगा, जिसके हर घर, हर सरकारी कार्यालय, निजी भवनों स्कूलों और व्यवसायिक संस्थानों पर झंडा फहराया जाएगा।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरुकता को बढ़ावा देने के साथ-साथ नागरिकों में देशभक्ति की भावना को जागृत करने की परिकल्पना के साथ शुरू किया गया, हर घर तिरंगा एक अनूठा अभियान है। इसलिए हरियाणा को इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। हर घर तिरंगा अभियान के तहत किसी भी प्रकार से सरकारी धन का उपयोग नहीं किया जाएगा, लोगों को स्वेच्छा से तिरंगा खरीद कर अपने घरों पर फहराने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
श्री कौशल ने कहा कि नागरिकों के लिए झंडे की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सामाजिक संस्थाओं द्वारा दान के माध्यम से और औद्योगिक संस्थानों द्वारा सीएसआर के माध्यम से भी झंडे लिए जा रहे हैं। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत सस्ते अनाज की दुकानों, पोस्ट ऑफिस, पंचायत घर, सामान्य सेवा केंद्रों, आंगनवाड़ी केंद्रों इत्यादि पर तिरंगे उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।
उनके अनुसार यह एक राष्ट्रीय पर्व है और देश के सभी नागरिक सौभाग्यशाली हैं कि उन्हें अपने घर पर तिरंगा फहराने का शुभ अवसर प्राप्त हो रहा है। तिरंगा हर भारतीय का गर्व है, इसी जज्बे के साथ देश के सम्मान में हरियाणावासी 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत तिरंगा फहराकर हरियाणा को देश में नंबर वन बनाएंगे।
राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा वित्त आयुक्त पी के दास ने भी नए सचिवालय, चंडीगढ़ में झंडा बिक्री केंद्र का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद उन्होंने खरीद व्यवस्था का जायजा लिया और स्वयं झंडा खरीदकर इस अभियान में अपना योगदान सुनिश्चित किया।
उन्होंने आजादी के 75वें वर्ष में 'आजादी का अमृत महोत्सव' के अंतर्गत इस अनूठे अभियान में भाग लेने और दूसरों को भी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित करने का आग्रह किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने इस अभियान की रूपरेखा रखी। उन्होंने कहा कि तिरंगा भारत की आन-बान-शान है। इसलिए संयुक्त प्रयासों से हमें इस अभियान को सफल बनाना है और नागरिकों में देशप्रेम की भावना का संचार करना है।
शर्मा.श्रवण
वार्ता
image